1द्बद्भड्ड4.ह्यद्धड्डह्मद्वड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी के मानगो स्थित वर्कर्स कॉलेज में जल्द ही प्राइवेट एजेंसी के सुरक्षा गार्ड तैनात किए जाएंगे. कॉलेज में अराजक तत्वों के जमवाड़े और कॉलेज संपत्ति की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. इसके लिए कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) की ओर से आदेश भी मिल चुका है. जल्द ही पांच पुरुष और तीन महिला गार्ड सहित कुल आठ सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाएगी. कॉलेज प्रशासन ने बताया कि गेट से ही कोई बाहरी व्यक्ति गेट के अंदर न घुसने पाए, इसलिए गेट पर दो गार्ड तैनात किए जाएंगे. कॉलेज में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स आइडेंटिटी कार्ड दिखाकर कॉलेज में प्रवेश करेंगे. बताते चलें कि कॉलेज में छुट्टी के बाद भी बाहरी लोगों को आना-जाना रहता है. इसकी सूचना कॉलेज प्रशासन को मिली थी. इसके बाद कॉलेज प्रशासन ने स्कूल में तैनात चौकीदार के स्थान पर प्राइवेट एजेंसी से गार्ड रखने के लिए केयू के लेटर लिखा था. शहर के वीमेंस कॉलेज और एबीएम कॉलेज में गार्ड की तैनाती हो चुकी है.

अराजक तत्वों का लगा रहता जमवाड़ा

कॉलेज में छुट्टी के बाद और अवकाश होने पर भी बाहरी लोग कॉलेज में प्रवेश करते हैं. कॉलेज प्रशासन का कहना है कि छुट्टी होने के बाद कॉलेज में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश क्यों कराया जा रहा है. इसको लेकर कॉलेज प्रशासन खफा है. हाल में ही छुट़्टी पर कॉलेज के छात्रों ने दरवाजा खुलवाकर कम्युनिटी हॉल में बैठने का मामला प्रकाश में आया है. जिसके चलते कॉलेज प्रशासन कॉलेज में चोरी या मारपीट की घटना आदि का कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है.

बिना आईडी नहीं होगा प्रवेश

कॉलेज में मारपीट की घटनाएं और छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए बिना आईडी कॉर्ड के कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. बताते चले कि कॉलेज में विवाद होने पर बाहरी छात्र आकर बवाल करते हैं. कॉलेज प्रशासन ने बताया कि इससे बचने के लिए कॉलेज प्रशासन बिना आईडी के कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

महिला गार्ड की भी तैनाती

कॉलेज में महिला सुरक्षा कर्मियों की तैनाती नहीं होने से आए दिन छात्राएं आपस में भिड़ जाती हैं. महिला सुरक्षाकर्मी नहीं होने के कारण महिला अध्यापकों को बीच बचाव के लिए आना पड़ता है. महिला गार्ड की तैनाती होने से ऐसे मामलों में महिला गार्ड सुरक्षा व्यवस्था देखेंगी.

कॉलेज की सुरक्षा व्यवस्था सुचारू रूप से चलाने के लिए कॉलेज मे गार्ड की तैनाती को लिखा गया था. इसकी अनुमति विश्वविद्यालय की ओर से मिल गई है. जल्द ही कॉलेज में प्राइवेट एजेंसी के गार्ड तैनात किए जाएंगे जो 24 घंटे कॉलेज में पहर देंगे.

डॉ वीएन प्रसाद

प्रिंसिपल, वर्कर्स कॉलेज, मानगो, जमशेदपुर