RANCHI: जगन्नाथपुर में 14 से 23 जुलाई तक लगने वाले ऐतिहासिक रथ मेला के दौरान इस बार आठ पुलिसकर्मियों का एक विशेष दल तैनात होगा, जो मौसीबाड़ी से लेकर मुख्य मंदिर तक पैदल गश्त करता रहेगा। इससे मेला में शरारती तत्वों से श्रद्धालुओं की सुरक्षा होगी। यह निर्णय मंदिर प्रशासन व रांची पुलिस की सोमवार को हुई बैठक में लिया गया। इसमें मंदिर प्रशासन की ओर से गश्ती पार्टी की डिमांड की गई थी, जिस पर सिटी एसपी ने अपनी सहमति जता दी है।

मिलाद्री भवन में कंट्रोल रूम

मेला के दौरान मंदिर परिसर स्थित मिलाद्री भवन को कंट्रोल रूम में तब्दील किया जाएगा। यहीं से पूरे मेले की व्यवस्था कंट्रोल की जाएगी।

8 जगह होगी बैरिकेडिंग

मंदिर समिति की मांग पर कुल आठ जगहों पर बैरिकेडिंग की जाएगी। बैरिकेडिंग के पास तैनात जवानों को वायरलेस सेट दिया जाएगा, जिससे वो लगातार अपने वरीय अधिकारियों के संपर्क में रहेंगे। इस दौरान अगर कोई भी अनहोनी होती दिखाई देगी तो वो तुरंत संपर्क कर सकेंगे।

पुलिस अधिकारियों के नंबर होंगे डिसप्ले

सिटी एसपी के अनुसार, मेला परिसर से लेकर मंदिर तक कई डिसप्ले बोर्ड लगाए जाएंगे। इसमें पुलिस अधिकारियों के नंबर लिखे रहेंगे। इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति पुलिस से संपर्क कर सकता है, इससे तत्काल सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

महिला बटालियन भी तैनात होगी

मेला परिसर में आने वाली महिलाओं को कोई दिक्कत न हो या फिर उनके साथ किसी भी तरह की वारदात न हो, इसके लिए महिला बटालियन तैनात रहेगी। सिटी एसपी ने बताया कि महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

ट्रैफिक डीएसपी संभालेंगे कमान

रथ यात्रा और मेले के दौरान जगन्नाथपुर में भारी भीड़ उमड़ती है.इस दौरान ट्रैफिक के जवानों का योगदान भी काफी महत्वपूर्ण होगा.इसे लेकर भी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस संबंध में ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह से मंदिर प्रबंधक की बातचीत हो गई है। ट्रैफिक पुलिस के जवान विधानसभा गेट से लेकर मंदिर तक पहुंचने वाले रास्तों पर तैनात रहेंगे।