RANCHI: बकरीद के मौके पर सुरक्षा को लेकर शनिवार को हाइलेबल मीटिंग हुई। मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने सभी जिलों के उपायुक्तों और एसपी को बकरीद शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। कहा कि लोगों में यह संदेश जाना चाहिए कि कानून का पालन कराना प्रशासन का काम है, इसे कोई अपने हाथ में नहीं ले। मुख्य सचिव प्रोजेक्ट भवन में आला अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के उपायुक्त और एसपी के साथ बकरीद के अवसर पर विधि-व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। मौके पर एडीजी आरके मल्लिक, एडीजी अनुराग गुप्ता, आइजी सुमन गुप्ता उपस्थित थीं।

पशुओं की तस्करी पर रखें नजर

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि उन सभी स्थानों पर विशेष नजर रखें, जो इस त्योहार की दृष्टि से संवेदनशील हैं। खासकर गिरिडीह, बोकारो, कोडरमा, हजारीबाग, रामगढ़, जमशेदपुर, रांची और धनबाद जिलों के प्रशासन को निर्देश दिया कि वे शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए उन सभी उपायों पर अमल करें, जो जरूरी हों। उन्होंने सीमावर्ती इलाकों में गोवंशीय पशुओं की तस्करी पर विशेष नजर रखने की हिदायत दी। वहीं ड्रोन, सीसीटीवी कैमरे का अधिकाधिक उपयोग करने को कहा।

अफवाह पर ध्यान ना दें

गृह सचिव एसकेजी रहाटे ने एहतियाती कदम उठाने का निर्देश देते हुए कहा कि कंट्रोल रूम व्यवस्था को चाक-चौबंद रखें। डीजीपी डीके पांडेय ने प्रतिबंधित पशुओं से संबंधित कानून के संबंध में लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया। इस काम के लिए पंचायत प्रतिनिधियों और चौकीदारों का सहयोग लेने को कहा, ताकि गांव-गांव तक यह संदेश स्पष्ट पहुंच सके। समय रहते अफ वाह पर रोकथाम के लिए भी उन्होंने निर्देश दिए। साइबर थानों को भी अलर्ट रहने को कहा। उन्होंने सभी उपायुक्तों और आरक्षी अधीक्षकों को भेजे गए 34 प्वाइंट चेक लिस्ट का हवाला देते हुए कहा कि इसका अनुपालन सुनिश्चित कराएं।