- चुनाव ड्यूटी पर गए पुलिसकर्मी, थाने-चौकियों में जवानों की कमी

- अब डायल 100 और पुलिस कंट्रोल रूम पर है बड़ी जिम्मेदारी

DEHRADUN: क्भ् फरवरी को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होना है इसलिए दून पुलिस भी पूरी तरह चुनावी मोड में है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था पुलिस कंट्रोल रूम के भरोसे है। हर थाने-चौकी से पुलिस कर्मियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई है।

कंट्रोल रूम, डायल क्00 अलर्ट

सिर्फ सिटी ही नहीं पूरे जिले में क्राइम से निपटने के लिए कंट्रोल रूम और डायल क्00 पूरी तरह से तैयार बताया जा रहा है। दरअसल किसी भी प्रकार की समस्या या क्राइम होने की स्थिति में आम आदमी डायल क्00 पर ही पुलिस से संपर्क साधते हैं, जिसके बाद पुलिस संबंधित मामले को लेकर कार्रवाई करती है। इलेक्शन में ड्यूटी के चलते थाने, चौकी में कर्मचारियों की कमी साफ नजर आने लगी है। इतना ही नहीं ट्रैफिक संभाल रहे हॉक की टीमें भी इलेक्शन ड़्यूटी में लगाई गई हैं। जिससे कंट्रोल रूम और डायल क्00 की जिम्मेदारी बढ़ गई है। इधर एसएसपी स्वीटी अग्रवाल ने दावा किया कि इलेक्शन ड्यूटी के साथ क्00 नम्बर पर आने वाली शिकायतों को तुरंत निपटाना पहली प्राथमिकता होगी, जिसके लिए टीमों को अलग से दिशा निर्देश दिए गए हैं। डायल क्00 पर आने वाली हर समस्या को प्राथमिकता के साथ हल किया जाएगा।

सीधे करें शिकायत

राजधानी में कंट्रोल रूम और क्00 नंबर की अलग- अलग जिम्मेदारी है। डायल क्00 में जहां पब्लिक सीधे शिकायत दर्ज कराती है। वहीं कंट्रोल रूम में सिटी, ट्रैफिक, डेल्टा, देहात से जुड़ी सभी सूचनाएं शेयर की जाती हैं। जिससे शहर और देहात की पल-पल की जानकारी मिलती रहे। क्00 नम्बर और क्090 की सभी कॉल्स भी यहीं सुनी जाती हैं। क्00 में जहां अलग-अलग प्रकार की सूचनाएं मिलती हैं, वहीं क्090 पर महिलाओं से जुड़ी शिकायतें ली जाती हैं।

क् माह में ख् लाख कॉल्स

पुलिस कंट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनवरी में ख् लाख ख्फ् हजार से ज्यादा कॉॅल्स कंट्रोल रूम द्वारा अटैंड की गईं। जिसमें से फ्ख्00 कॉल्स को सूचनाओं के रूप में दर्ज किया गया। शेष कॉल्स ऐसी थीं जो पुलिस के कार्यक्षेत्र में नहीं आते। दिसंबर माह में डायल क्00 पर क् लाख 9ब् हजार से ज्यादा कॉल्स आईं, जिनमें से फ्8म्क् सूचनाएं रिकॉर्ड की गई हैं।

-----

क्00 नंबर पर आने वाली सभी कॉल्स का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। किसी भी समस्या को सॉल्व करने के लिए पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। चुनाव के साथ साथ हर प्रकार की ड्यूटी को पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाया जाएगा।

स्वीटी अग्रवाल, एसएसपी