180 से अधिक कंपोस्टिंग प्लांट तैयार 200 का टारगेट इस माह होगा पूरा

97 से अधिक कंपोस्टिंग यूनिट हुई ऑनलाइन

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए निगम की तैयारियां भले ही अभी अधर में हो, लेकिन व्यवस्थाएं हाईटेक तरीकों से अपडेट हो रही हैं ताकि निगम के काम का जायजा लेने के लिए शहर का कोई भी नागरिक ऑनलाइन मानकों का सत्यापन कर सके। इसके तहत निगम की ओर से कूड़ा निस्तारण के लिए बने 97 कंपोस्टिंग प्लांट को पूरी तरह से ऑनलाइन कर लोकेशन अपडेट की गई है। यानि शहर के कंपोस्टिंग प्लांट को गूगल के माध्यम से अपडेट किया जा सकता है।

कंपोस्ट हो रहा कूड़ा

गौरतलब है कि शहर के स्कूल -कॉलेजों, सरकारी संस्थानों, विभिन्न आवासीय कालोनियों, व्यवसायिक कांप्लेक्स, फल व सब्जी मंडी में पैदा होने वाले कूड़े को वहीं पर निस्तारित करके निगम द्वारा कंपोस्ट किया जा रहा है। इसके लिए निगम ने 200 यूनिटों का लक्ष्य रखा था, जिसके तहत शहर में 180 स्थानों पर कंपोस्ट यूनिट स्थापित की जा चुकी है। इनमें पुलिस लाइन, विश्वविद्यालय परिसर, मेडिकल कॉलेज, महिला चिकित्सालय, सूरजकुंड पार्क, माता मंशा देवी मंदिर समेत तमाम स्कूल व कालेज परिसर शामिल हैं।

वेबसाइट पर मिलेगी लोकेशन

निगम ने सभी मानकों को शत प्रतिशत तैयार करने के साथ उनके सत्यापन के लिए लोकेशन को निगम की वेबसाइट पर अपडेट कर दिया है। वेबसाइट पर जाकर इन कंपोस्टिंग यूनिट को शहर में कोई भी नागरिक देख सकता है और मौके पर जाकर जांच कर सकता है।

सर्वेक्षण में हमारे सभी प्रकार के कार्यो की जानकारी शहर के लोगों को आसानी से मिल सके इतना ही नही लोकेशन पर जाकर लोग खुद उनको सत्यापित कर सकें इसके लिए निगम की वेबसाइट पर लोकेशन को अपडेट किया गया है।

मनोज त्रिपाठी, नोडल अधिकारी