15 साल पहले हार्वर्ड में मिला एडमीशन, फिर बीच में ही छोड़ी पढ़ाई
साल 2002 में फेसबुक फाउंडर और CEO मार्क जुकरबर्ग ने अमेरिका और दुनिया की मशहूर हार्वर्ड यूनीवर्सिटी में एडमीशन के लिए काफी पापड़ बेले थे, लेकिन एडमीशन होने के कुछ समय बाद ही उन पर फेसबुक जैसा सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म बनाने का भूत सवार हो गया। इसके बाद उन्‍होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और फेसबुक बनाने में जुट गए। उनकी उसी मेहनत का नतीजा है कि आज वो दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्‍टाग्राम और व्‍हाट्सएप्‍प के CEO हैं।

हार्वर्ड में एडमीशन के लिए पापड़ बेले
मार्क ने अपना इंजीनियरिंग कोर्स भले ही बीच में छोड़ दिया हो, लेकिन सच्‍चाई यह है कि हार्वर्ड में एडमीशन पाने के लिए जुकरबर्ग ने भी काफी पापड़ बेले थे। काफी मेहनत के बाद जब जुकरबर्ग को इस यूनीवर्सिटी में एडमीशन का लेटर मिला था तो वो खुशी के मारे पागल हो गए। मार्क जुकरबर्ग के पापा ने एडमीशन मिलने का वो पल अपने कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया था, उस वीडियो को मार्क ने लोगों के साथ अब शेयर किया है। इस वीडियो को अब तक 65 लाख से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है। आप भी देखिए यह नजारा।

 

सबसे ज्‍यादा अरबपति बनाने वाले दुनिया के टॉप 10 कॉलेज

15 साल बाद मार्क जुकरबर्ग ने खोला अपने कोर्स से जुड़ा एक अनोखा राज
मार्क जुकरबर्ग ने 15 साल पहले हार्वर्ड की जिस पढ़ाई को छोड़ दिया था, आज यानि 25 मई को हार्वर्ड यूनीवर्सिटी उन्‍हें उस अधूरे कोर्स की डिग्री देने जा रही है। अपनी पढ़ाई पूरी होने की इस खुशी में मार्क जुकरबर्ग ने लोगों के साथ एक मजेदार राज शेयर किया है। मार्क ने अपनी पोस्‍ट में लिखा है कि जब मेरा एडमीशन हार्वर्ड में हुआ था, तो मेरी मां और छोटी बहन के बीच शर्त लगी थी। मां का कहना था कि मार्क  कोर्स पूरा किए बिना ही भाग जाएगा, जबकि बहन का दावा था कि नहीं वो कोर्स पूरा करेगा। इस बात पर मैंने दोनों से यह शर्त लगाई थी कि कुछ भी हो मैं यह डिग्री लेकर रहूंगा। तो आज पूरा पहिया घूमा है और आखिर कार मुझे मेरी डिग्री मिल ही रही है।
हार्वर्ड छोड़कर facebook बनाने वाले मार्क जुकरबर्ग को बिना कोर्स किए मिल रही डिग्री,देखें कैसे मिला था उन्हें एडमीशन

एक आलू जलाएगा 40 दिन तक आपका बल्ब!

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Interesting News inextlive from Interesting News Desk