अब कॉन्वोकेशन में जरूरी होगा ड्रेस कोड

सीसीएसयू का कॉन्वोकेशन 24 सितंबर को

Meerut। गुरुवार को मेरठ शहर से प्रदेशभर की यूनिवर्सिटीज के सिस्टम के कई ऐलान सामने आए। राज्यपाल राम नाईक और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने ये घोषणाएं कीं। वे सीसीएसयू में स्वामी विवेकानंद और धन सिंह कोतवाल की प्रतिमा का अनावरण करने पहुंचे थे। इन घोषणाओं में सबसे महत्वपूर्ण है कि यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में अब सेमेस्टर सिस्टम से पढ़ाई होगी। इसके अलावा, कॉन्वोकेशन की तारीखें पहले से तय रहेंगी और उस दिन स्टूडेंट्स के लिए ड्रेस कोड लागू किया जाएगा।

राज्यपाल ने कहा,

यूनिवर्सिटीज में एक समानता लाने के लिए कॉन्वोकेशन में ड्रेस कोड लागू किया जाएगा।

प्रदेशभर की यूनिवर्सिटीज में कॉन्वोकेशन्स का समय तय किया गया है।

आगामी 24 सितंबर को सीसीएसयू में होगा कॉन्वोकेशन

डिप्टी सीएम बोले,

क्वॉलिटी एजुकेशन के लिए यूनिवर्सिटीज में सेमेस्टर सिस्टम लागू होगा। कुछ जगह इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर दिया गया है।

क्वॉलिटी के लिए ही सरकार ने 15 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज को आमंत्रित किया है।

शैक्षणिक सत्र सुधारने के लिए सभी यूनिवर्सिटीज में 10 जुलाई से पढ़ाई शुरू हो गई है।

शेष तीन यूनिवर्सिटीज में भी 16 जुलाई से नया सत्र शुरू हो जाएगा।

स्कूल और कॉलेजों में स्वकेंद्र परीक्षा नहीं होगी, स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी।

कॉलेजों में सीसीटीवी अनिवार्य होंगे।

प्रदेश के 14 विश्वविद्यालयों में पं। दीनदयाल शोधपीठ तैयार किया जाएगा।

विवेकानंद को पढ़े यूथ

राज्यपाल राम नाईक ने अपने भाषण में युवाओं को सफल जीवन की कई सीख दीं। उन्होंने कहा कि छात्र स्वामी विवेकानंद के जीवन को समझें और उस पर अमल करें। छात्रों को जीवन में सफल होने के लिए जरूरी है कि वे विवेकानंद की किताबों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ें। यूनिवर्सिटी में विवेकानंद की प्रतिमा के साथ ही स्वामी विवेकानंद के साहित्य को भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

ुआ विमोचन

इस दौरान पं। दीन दयाल शोध पत्र का पुस्तक के रूप में विमोचन किया गया। इस मौके पर ललित कला एकेडमी के अध्यक्ष उत्तम पाचारणे सीसीएसयू के वीसी प्रो। एनके तनेजा, प्रो वीसी एचएस सिंह, डीन वेलफेयर स्टूडेंट्स वाई विमला, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, राज्य सभा सांसद कांता कर्दम, विधायक सोमेंद्र तोमर, सत्य प्रकाश अग्रवाल आदि माैजूद रहे।

संगम के दर्शन

इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने स्वामी विवेकानंद, शहीद धनसिंह कोतवाल और चौ। चरण सिंह की प्रतिमा को माल्यार्पण कर त्रिवेणी संगम के दर्शन कर लिए।

रोजगार है लक्ष्य

यूनिवर्सिटी के बृहस्पति भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि बेसिक और हायर एजुकेशन के तहत स्टूडेंट्स को स्किल डेवलपमेंट और रोजगारपरक शिक्षा देना सरकार का लक्ष्य है। इसके अलावा, अल्पसंख्यक क्षेत्र में 42 दीनदयाल मॉडल स्कूलों में एडवांस टेक्नोलॉजी स्थापित होगी। गणित और विज्ञान के टीचर्स के 691 नए पद बनाए गए हैं। सरकार केजी से पीजी तक फ्री और सस्ती मॉडर्न एजुकेशन देना चाहती है। इसके लिए हर जोन में आदर्श स्कूलों में दो ट्रेनर टीचर्स को आधुनिक शिक्षा की ट्रेनिंग देंगे।