प्रधान डाकघर ने कुंभ के लिए बनाई विशेष योजना
dhruva.shankar@inext.co.in
ALLAHABAD: विश्व प्रसिद्ध संगम में गंगा व यमुना के साथ अदृश्य सरस्वती का मिलन होता है। इन तीन नदियों के जल को आपके घर तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए प्रधान डाकघर ने विशेष योजना बनाई है। अगले वर्ष पंद्रह जनवरी से चार मार्च तक आयोजित होने वाले कुंभ के दौरान श्रद्धालु संगम का जल परिचितों या परिजनों को मेला क्षेत्र में बने डाकघर से कहीं भी भेज सकते हैं।

तेरह डाकघरों की सुविधा
कुंभ मेला के दौरान प्रधान डाकघर की ओर से मेला क्षेत्र में अस्थाई रूप से तेरह डाकघर खोले जाएंगे। इसमें एक प्रधान डाकघर होगा जो परेड ग्राउंड में बनाया जाएगा। प्रधान डाकघर में इंटरनेट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। वहां स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री की सुविधा श्रद्धालुओं को दी जाएगी। यही नहीं मेला क्षेत्र में बीस सेक्टर में बनाए जाने वाले अन्य डाकघरों से भी संगम के जल को भेजने की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है।

माई स्टैम्प की भी योजना
कुंभ मेला के दौरान माई स्टैम्प की सुविधा भी श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराई जाएगी। मेला क्षेत्र में जो बारह डाकघर बनाए जाएंगे वहां पांच से दस मिनट में खुद की तस्वीर के साथ डाक टिकट दिया जाएगा। सीनियर पोस्ट मास्टर आरएन यादव ने बताया कि यह ऐसा अवसर होगा जहां पर देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं को यादगार तोहफा देने के लिए माई स्टैम्प की सुविधा प्रदान की जाएगी।

कुंभ में देश दुनिया से करोड़ों श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। प्रधान डाकघर ने इसके लिए विशेष योजना बनाई है। मेला क्षेत्र में प्रधान डाकघर के अलावा एक दर्जन डाकघर खोले जाएंगे। वहां से संगम का पवित्र जल दो से तीन दिन के भीतर देश में कहीं भी पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।

-सुबोध प्रताप सिंह, प्रवर डाक अधीक्षक, प्रधान डाकघर

12

डाकघरों के साथ एक प्रधान डाकघर खोला जाएगा मेला एरिया में

15

जनवरी मुख्य स्नान पर्व से पहले ये सभी डाकघर खोल दिए जाएंगे

100

पोस्ट मैन की तैनाती की जाएगी मेला एरिया में, सभी स्मार्ट फोन की सुविधा से लैस होंगे

20

कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी मेला एरिया में खुलने वाले प्रधान डाकघर में