आई इम्पैक्ट

अब सीनियर पोस्ट मास्टर आफिस के बगल में बनेगा आधार अपग्रेडेशन सेंटर

ALLAHABAD: केन्द्र सरकार की ओर से सरकारी विभागों से आधार कार्ड बनवाने की सुविधा का निर्देश दिया गया था। प्रधान डाकघर में फरवरी में मशीनें आई और उसी महीने काउंटर से आधार बनाने की प्रक्रिया शुरू करने का दावा किया गया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पड़ताल की तो आधार बनाने के नाम पर तरह-तरह के बहाने बताए गए। प्रमुखता से खबर प्रकाशित होने के बाद डाकघर प्रशासन की नींद खुली। अब काउंटर की जगह सीनियर पोस्ट मास्टर आफिस के बगल में नए सिरे से सेंटर खोलने की व्यवस्था की जा रही है।

एक सप्ताह में तैयार होगा सेंटर

पोस्ट मास्टर आफिस के बगल में जो स्टोर रूम है अब उसी में आधार कार्ड बनाया जाएगा। रेनोवेशन का काम प्रवर डाक अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह के निर्देश पर शुक्रवार से शुरू किया गया है। इसे एक सप्ताह में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। स्टोर रूम में कम्प्यूटर सिस्टम रखा जा चुका है और लाइटिंग का काम चल रहा है। यही नहीं टाइल्स लगाया जाएगा और ग्राहकों के बैठने के लिए कुर्सी की भी व्यवस्था रहेगी।

रखी थी आधार बनाने की मशीन

सीनियर पोस्ट मास्टर आरएन यादव के आफिस के बगल में एक स्टोर रूम है। इसी रूम में आधार कार्ड बनाने के लिए स्कैनर, बायोमीट्रिक मशीन व आई लेंस का पैंतीस सेट रखा गया था। इसे तीन दिन पहले हटाकर शहर के एक दर्जन से अधिक उप डाकघरों में भेज दिया गया।

एक सप्ताह के अंदर आधार अपग्रेडेशन सेंटर से आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए तीन कम्प्यूटर की व्यवस्था की जाएगी। एक दिन में अधिकतम दस लोगों का ही आधार कार्ड बनाया जा सकता है। इसमें समय लगेगा इसलिए ग्राहकों के लिए कुर्सी की व्यवस्था भी कराई जाएगी।

आरएन यादव, सीनियर पोस्ट मास्टर