आई स्पेशल

- शहर की सफाई व्यवस्था का संचालन अब पीपीपी मोड में कराने की तैयारी

- निगम ने शासन को भेजी डीपीआर, स्वीकृति मिलते ही व्यवस्था होगी शुरू

DEHRADUN: शहर का कूड़ा उठाने का पूरा काम अब पीपीपी मोड पर सौंपने की तैयारी है। नगर निगम पहले ही डीपीआर शासन को भेज चुका है, जिसकी स्वीकृति मिलते ही कूड़ा उठान का काम पूरी तरह से पीपीपी मोड में होगा और निगम इसकी मॉनिटरिंग करेगा। उम्मीद है कि इसके बाद शहर में कूड़े का बेहतर तरीके से निस्तारण हो सकेगा।

निगम करेगा सिर्फ मॉनिटरिंग

शहर में आए दिन कूड़ा न उठाने और नालियों के चोक होने से नगर निगम में हंगामा होता रहता है। मेयर भी रोज दून वासियों से घिरे रहते हैं। सबकी आए दिन एक ही शिकायत रहती है नगर निगम के कर्मचारी कभी भी कूड़ा उठाने का काम समय पर नहीं करते वहीं डोर टू डोर आने वाली गाडि़यों पर भी सवाल उठते रहे हैं। इसका समाधान निकालने के लिए नगर निगम ने कूड़ा उठाने का काम प्राइवेट हाथों में सौंपने का मन बना लिया है। नगर निगम का क्षेत्र बढ़ने से कर्मचारियों का लोड बढ़ा है, जिससे अब इन कामों को करने में नगर निगम खुद को अक्षम बता रहा है। शासन से डीपीआर स्वीकृत होते ही काम शुरू हो जाएगा, जिसके बाद नगर निगम खुद मॉनीटरिंग करेगा।

अभी बदला गया था सिस्टम

हाल ही में निगम ने सिटी में कूड़ा उठान के लिए सिस्टम में बदलाव किया था, जिसमें सैनिट्री इंस्पेक्टर को फिक्स भ् वार्ड की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इन्हीं के पास नाला गैंग और ट्रैक्टर ट्रॉली की अतिरिक्त सुविधा भी दे रखी है। भ् सुपरवाईजर भी टीम में शामिल हैे। साथ ही प्रत्येक टीम के पास एक ट्रैक्टर ट्रॉली की सुविधा भी दी गई है।

शहर में साफ-सफाई को लेकर आ रही शिकायत के बाद सिस्टम को बदलने का प्लान किया गया है। कूड़ा उठान को पीपीपी मोड पे देने के लिए डीपीआर शासन को सौंपी गई है। शासन से जैसे ही स्वीकृति मिलती है इस व्यवस्था का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

डा। केएस गुंज्याल

वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी

नगर निगम देहरादून