आईटी और बैंकिंग शेयरों में जबरदस्‍त लिवाली
मुंबई (प्रेट्र)।
सोमवार को कारोबार की शुरुआत में सभी सेक्‍टर के सूचकांक में लिवाली देखने को मिली। इनमें आईटी, बैंकिंग और टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा खरीदारी देखने को मिली। इससे कारोबार को मजबूती मिली और 1.89 प्रतिशत की बढ़त रही।

एनएसई निफ्टी में 62.70 अंक की उछाल दर्ज
सुबह कारोबार के दौरान एनएसई निफ्टी में भी 62.70 अंक की उछाल देखने को मिली। 0.58 प्रतिशत बढ़त के साथ निफ्टी एक बार फिर से अपने पुराने 10,755 अंक के स्‍तर पर पहुंच गया। येस बैंक, अडानी पोर्ट्स, विप्रो, इनफोसिस, टीसीएस, एसबीआई, कोटक बैंक, एलऐंडटी, एचडीएफसी बैंक, सन फार्मा, बजाज ऑटो और एशियन पेंट्स में 2 फीसदी का उछाल रहा।

रिलायंस के शेयरों में 1.43 प्रतिशत तक गिरे
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में 1.43 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। यह गिरावट एक घोषणा के बाद शुरू हुई। कंपनी ने कहा कि अपने वाले महीनों में वह अपने मेन केजी-डी6 ब्‍लॉक से तेल और गैस का उत्‍पादन बंद करने की योजना बना रही है। कंपनी सरकार के निर्देशों का पालन करेगी। दरअसल बंगाल की खाड़ी में अब तक का सबसे कम उत्‍पादन रहा है।

चौथी तिमाही में कंपनी को 17.3 फीसदी लाभ
शुक्रवार को रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने अपने चौथे तिमाही की रिपोर्ट जारी की थी। इसमें कहा गया था कि कंपनी को चौथी तिमाही में 17.3 फीसदी का शुद्ध मुनाफा हुआ। कंपनी के इस मुनाफा उसकी टेलीकॉम कंपनी जियो और पेट्रोकेमिकल के बिजनेस का योगदान रहा।

एक्सिस बैंक सेंसेक्‍स का सबसे बड़ा लूजर
एक्सिस बैंक के शेयरों में 3 प्रतिशत से ज्‍यादा की गिरावट रही। गत सप्‍ताह बैंक ने अपने कमजोर कमाई की घोषणा की थी। इसके बाद से इसमें लगातार गिरावट जारी है। सुबह के कारोबार के दौरान बीएसई सेंसेक्‍स में वह सबसे बड़े लूजर के तौर पर सामने आया।

घरेलू संस्‍थागत निवेशकों की खरीद से बल
तात्‍कालिक आंकड़ों के अनुसार, इसी बीच घरेलू संस्‍थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 633.71 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने शुक्रवार को 759.21 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए थे।

एशियाई बाजार में भी देखने को मिली बढ़त
अन्‍य एशियाई बाजारों में भी बढ़त देखने को मिली। हांगकांग का हेंग शेंग में 1.56 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया। जापान और चीन में सार्वजनिक अवकाश के कारण बाजार बंद रहे। शुक्रवार को अमेरिकी डाउन जोंस में कारोबार 0.05 प्रतिशत गिरावट के साथ बंद हुए।

Business News inextlive from Business News Desk