RANCHI: यदि आप एटीएम यूजर हैं, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि रांची में अब न तो एटीएम कार्ड से आपके पैसे खाते से उड़ेंगे और न ही कोई आपसे पिन नंबर पूछेगा। बल्कि जैसे ही आप एटीएम से पैसा निकालने जाएंगे, तो सेंसर साइबर क्रिमिनल आपके एटीएम से निकलते ही एकाउंट में रखा सारा माल गायब कर देगा। जी हां, रांची में ऐसी घटना घट चुकी है। इसके पांच से सात एटीएम यूजर्स शिकार हो चुके हैं। इनमें से दो ने कोतवाली थाने में लिखित आवेदन भी दिया है।

केस स्टडी-क्

महिला के खाते से निकाले 7क्00

बसंती टोप्पो के साथ घटी। बसंती टोप्पो अनिल उरांव की पत्‍‌नी है। उनके मुताबिक, क्8 जुलाई को नूर नगर चौक गली नंबर चार में ओरिंयटल बैंक ऑफ कॉमर्स कचहरी रोड से 7क्00 रुपए निकाल लिए गए।

केस स्टडी-ख्

दूसरी महिला के भी उड़ाए फ्म्00 रुपए

रमेश ट्रांसपोर्ट कचहरी रोड की वंदना कुमारी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उनके उसी एटीएम से दिन में फ्म्00 रुपए निकाल लिए गए। इसका पता तब चला, जब वह बैंक से पैसे निकालने गई। वंदना कुमारी ने दो बार कार्ड एटीएम में डाला, और इतने में ही उनके पैसे निकाल लिये गए।

साइबर क्रिमिनल एटीएम में लगा रहे हैं सेंसर

सूचना के मुताबिक, साइबर क्रिमिनल अब एटीएम के मॉनिटर में काले रंग की एक पट्टी लगा रहे हैं। जब कोई भी उपभोक्ता पैसे निकालने जाता है तो जैसे ही वह कार्ड अंदर डालता है, उसके कार्ड का नंबर स्कैन हो जाता है। जबकि उपभोक्ता को एरर बताया जाता है। उपभोक्ता के जाने के बाद साइबर क्रिमिनल एटीएम में घुसता है और उस सेंसर को उखाड़ देता है। इसके बाद जितनी भी विदड्राउल की प्रक्रिया होती है, वो एटीएम से निकाल लेते हैं। फिर पैसे लेकर वे लोग आराम से चले जाते हैं।

क्या होता है सेंसर

सेंसर (संवेदक) एक ऐसा उपकरण है, जो किसी भौतिक राशि को मापने का कार्य करता है। यह एक ऐसे संकेत में बदल देता है जिसे किसी पर्यवेक्षक या यंत्र द्वारा पढ़ा जा सकता है। उदाहरणस्वरूप, एक पारे से भरा कांच का थर्मामीटर मापित तापमान को एक तरल पदार्थ के विस्तार तथा संकुचन में परिवर्तित कर देता है, जिसे एक अंशांकित कांच की नली पर पढ़ा जा सकता है।

क्या है सेंसर का यूज

सेंसरों का उपयोग रोजमर्रा की वस्तुओं में किया जाता है। जैसे स्पर्श-संवेदनशील लिफ्ट के बटन और लैंप जिसके आधार-तल को छूने से यह मंद या तेज़ हो जाता है। इन सेंसरों के और भी अनगिनत उपयोग हैं जिसके बारे में अधिकतर लोग अभी तक परिचित नहीं हैं। इनमें गाडि़यां, मशीन, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, दवा, विनिर्माण और रोबोटिक्स शामिल हैं। एक सेंसर की संवेदनशीलता यह सूचित करती है कि मापित राशि के बदलने पर सेंसर का आउटपुट कितनी बार बदलता है।