- शत- प्रतिशत युवाओं को मिलेगा कैंपस प्लेसमेंट

- डोईवाला में प्लास्टिक रिसाइकिल यूनिट भी होगी स्थापित

-------------

केंद्र से यह भी मिला

-आईडीपीएल की 833 एकड़ भूमि केंद्र ने उत्तराखंड को सौंपी

-सितारगंज में प्लास्टिक मेडिकल डिवाइसेज पार्क बनेगा

-द्वाराहाट में एक अतिरिक्त सिपेट को भी मंजूरी

-सूबे में 100 अतिरिक्त जनऔषधि सेंटर्स खुलेंगे

देहरादून, केंद्र सरकार ने राज्य को कई सौगातें दी हैं। ट्यूजडे को केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने डोईवाला सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सिपेट) कौशल विकास एवं तकनीकी सहयोग (सीएसटीएस)केंद्र का उद्घाटन किया। वहीं डोईवाला में नए सिपेट भवन का शिलान्यास भी हुआ। बताया गया कि डोईवाला में एक प्लास्टिक रिसाइकिल यूनिट की स्थापना भी की जाएगी। ऐसे ही द्वाराहाट में भी एक अतिरिक्त सिपेट व सितारगंज में प्लास्टिक मेडिकल डिवाइसेज पार्क की स्थापना की जाएगी।

3 सालों में 4 हजार युवाओं को ट्रेनिंग

केंद्रीय मंत्री श्री अनंत कुमार ने कहा कि सिपेट का महत्व आईआईटी के समान ही है। यहां के बच्चों को 100 प्रतिशत कैम्पस प्लेसमेंट मिलेगा। देश में वर्तमान में 8 लाख प्लास्टिक इंजीनियर्स की मांग है। डोईवाला में शुरू किए गए सिपेट में पहले वर्ष 1500, दूसरे वर्ष 2500 व तीसरे वर्ष 3000 युवाओं को ट्रेनिंग मिलेगी। यहां प्लास्टिक इंजीनियरिंग में बी-टैक भी शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। देहरादून में शुरू किया गया यह देश का 32वां सिपेट केंद्र है। केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री के आग्रह पर द्वाराहाट में भी सिपेट की स्वीकृत की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सिपेट डोईवाला में एक प्लास्टिक रिसाइकिल यूनिट की स्थापना की जाएगी। सितारगंज में प्लास्टिक मेडिकल डिवाइसेज पार्क की स्थापना की जाएगी। इसके माध्यम से 5 हजार से अधिक युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त होगा।

आईडीपीएल की 899 एकड़ भूमि वापस

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर आईडीपीएल की 899 एकड़ भूमि में से 833.25 एकड़ भूमि केंद्र द्वारा राज्य सरकार को वापस कर दी गई है। जबकि बाकी बची भूमि पर आईडीपीएल चलता रहेगा। केंद्रीय मंत्री ने इस बाबत मुख्यमंत्री को पत्र भी सौंपा। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि आज का दिन उत्तराखण्ड के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। पीएम व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने उत्तराखंड पर सौगातों की बारिश की है। सीएम ने इसके लिए पीएम व केंद्रीय मंत्री का भी आभार जताया।

------------

कन्वेंश्ान सेंटर स्थापित होगा

सीएम ने कहा आईडीपीएल की 833.25 एकड़ भूमि उत्तराखंड को निशुल्क मिली है। प्राप्त भूमि में से 200 एकड़ भूमि एम्स के विस्तार के लिए प्रयोग की जाएगी, जबकि बाकी भूमि पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का खूबसूरत व देवभूमि की गरिमा के अनुरूप कन्वेंशन सेंटर स्थापित किया जाएगा।

-------------

85 परसेंट सीटें राज्य के युवाओं के लिए

सीएम ने कहा कि डोईवाला में सिपेट से हमारे युवाओं को रोजगार मिलेगा। यहां 100 प्रतिशत प्लेसमेंट होगा जो कि बहुत बड़ी बात है। यहां की 85 प्रतिशत सीटें उत्तराखंड के युवाओं के लिए होंगी। राज्य सकार विजन 2020 के तहत एक लाख युवाओं के स्किल डवेलपमेंट पर काम कर रही है।