- विश्व कैंसर दिवस पर कार्यक्त्रम में बोले राज्यपाल

- डॉक्टर इलाज के साथ मरीजों का हौसला बढ़ाएं

LUCKNOW@Inext.co.in

LUCKNOW: राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि समाज में कैंसर के प्रति जागरूकता लाने की जरूरत है। उचित समय पर जांच और इलाज से कैंसर पर विजय प्राप्त की जा सकती है। कैंसर के मरीज को ठीक करने में डॉक्टर की कुशलता और हौसला बढ़ाने वाले शब्द महत्वपूर्ण होते हैं। डॉक्टर मरीज और उसके परिजन को हताशा से बचाएं। क्योंकि रोगी की इच्छाशक्ति और चिकित्सक का विश्वासइलाज में सहायक होता है। विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष्य में कैंसर एड सोसायटी की ओर से विश्वेश्वरैया प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने यह बात कही।

दर्द को बांटने

राज्यपाल ने कहा कि 21 वर्ष पहले उन्हें भी कैंसर हुआ था और उन्होने विदेश में इलाज न कराकर देश में ही इलाज कराया और अब एकदम स्वस्थ हैं। राज्यपाल ने कहा कि देश में कैंसर के कारण सबसे ज्यादा मृत्यु हो रही है। विज्ञान के माध्यम से कैंसर रोग के उपचार में बहुत प्रगति हुई है। कैंसर रोगी में आत्मविश्वास जगाने की जरूरत है। स्वयं सेवी संस्थायें कैंसर से बचाव के तरीकों का समाज में प्रचार.प्रसार करें। कई संस्थाएं मोबाइल कैंसर जांच वाहन के माध्यम से कैंसर रोग की रोकथाम में सहयोग कर रही हैं। उन्होंने जागरूकता कार्यक्त्रम को बडे़ पैमाने पर आयोजित करने का भी सुझाव दिया।

राज्यपाल ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए आहार एवं विचार को संयमित एवं संतुलित होना चाहिए और व्यायाम को बढ़ावादें। स्वस्थ होने से सोच भी स्वस्थ होती है। ऐसी भावना स्वयं को सुखी रखती है और दूसरों की मदद के लिए भी प्रेरित करती है। इस मौके पर राज्यपाल ने कैंसर पर विजय प्राप्त करने वाले मोहम्मद अली, कांति सिंह व अन्य लोगों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रभाकर गुप्ता, डॉ। डीपी गुप्ता सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

पांच जिलों कैंसर जांच की सुविधा

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव स्वास्थ अरविन्द कुमार ने कहा कि सरकार कैंसर के लिए एक विशेषज्ञ संस्थान बना रही है। इसके अलावा एक योजना में महिलाओं में कैंसर जांच की सुविधा दी जा रही है। महिलाओं में कैंसर की जांच के लिए 5 जनपद चिन्हित किये गये हैं। शीघ्र ही अन्य जनपदों को योजना में सम्मिलित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कैंसर के विरूद्ध काम करने वाली स्वयं सेवी संस्थाओं को प्रदेश सरकार सहयोग करेगी।