- बीकॉम वोकेशनल के एग्जाम हुए शुरू

- मेन एग्जाम के लिए तैयारियां नहीं पूरी

- अभी भी ठीक से काम नहीं कर रहा सर्वर

AGRA। यूनिवर्सिटी एक परेशानी को खत्म करती है तो दूसरी सामने खड़ी दिखती है। ऐसा ही हुआ है इस एग्जाम सेशन में। यूनिवर्सिटी ने किसी तरह बीकॉम वोकेशनल के एग्जाम तो शुरू करा दिए हैं लेकिन मेन एग्जाम का अभी भी कोई ठिकाना नहीं दिख रहा है। हालांकि कुलपति ने चार अप्रैल से एग्जाम शुरू करने की बात कही है लेकिन जिस तरह से तैयारियां चल रही हैं उसे देखकर यह नहीं लगता कि एग्जाम तय डेट से शुरू हो पाएंगे।

बीकॉम के शुरू हो गए एग्जाम

कुलपति की घोषणा के बाद बीकॉम वोकेशनल के एग्जाम शुरू हो चुके हैं जिसमें ट्यूजडे को सेंट जोंस कॉलेज में करीब ब्00 स्टूडेंट्स अपीयर हुए। अकेला सेंटर होने की वजह से एग्जाम शांतिपूर्वक हो गया। लेकिन पेपर इंग्लिश में आने की वजह से हिंदी मीडियम वाले स्टूडेंट्स को थोड़ी दिक्कत हुई।

मेन एग्जाम की राह में रोड़े

कुलपति ने मेन एग्जाम भी चार अप्रैल से शुरू करने की घोषणा की थी। लेकिन जिस तरह से तैयारियां बीच में अटकी हुई हैं उससे तो नहीं लगता कि एग्जाम तय डेट से शुरू हो पाएंगे। बता दें कि स्टूडेंट्स के एग्जामिनेशन फॉर्म अभी तक नहीं भर पाए हैं। कॉलेजों पर रेगुलर स्टूडेंट्स का बहुत ज्यादा दबाव है।

काम नहीं कर रहा सर्वर

यूनिवर्सिटी ने अब सारा काम ऑनलाइन कर दिया है। फॉ‌र्म्स भी ऑनलाइन ही भरे जा रहे हैं। लेकिन जब भी फॉर्म भरने का समय आता है तभी यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट का सर्वर डाउन हो जाता है। इस वजह से फॉ‌र्म्स भरने में समय लग रहा है।

पिछले दिनों आना था नया सर्वर

यूनिवर्सिटी का काम संभाल रही एजेंसी माइंडलॉजिक्स ने पिछले दिनों स्टूडेंट्स के बवाल के बाद कहा था कि नया सर्वर मंगाया गया है। उसे इंस्टॉल होने में क्ख्-क्ब् घंटों का समय लगेगा। उसके बाद सर्वर डाउन होने की सारी समस्या दूर हो जाएगी। इस बात को भी तीन-चार दिन से ज्यादा का समय हो चुका है। अभी तक सर्वर की दिक्कत दूर नहीं हो पाई है।

स्टूडेंट्स हो रहे सबसे ज्यादा परेशान

मेन एग्जाम की राह देख रहे स्टूडेंट्स को जैसे ही यह खबर मिली कि चार अप्रैल से मेन एग्जाम शुरू हो रहे हैं, उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। लेकिन एग्जामिनेशन फॉर्म भरने में उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है।

'आज काफी राहत महसूस हो रही है। बहुत मुश्किलों से एग्जाम शुरू हुए हैं। थैंक्यू यूनिवर्सिटी'।

- अजय भारद्वाज, स्टूडेंट

'एग्जाम थोड़ा टफ था। लेकिन मुझे खुशी है कि हमारे एग्जाम सबसे पहले शुरू हुए हैं। बहुत दिनों से टेंशन थी.'

- सचिन कुमार, स्टूडेंट

'पेपर इंग्लिश में था। इसलिए मुझे थोड़ी सी दिक्कत हुई। बाकी सब ठीक था'।

- मो। ईशान, स्टूडेंट

'फाइनली हमारे एग्जाम शुरू हो गए हैं। पहला पेपर थोड़ा टफ था। पर इतना तो चलता है।

- शिवा, स्टूडेंट