- सीबीएसई के एसजीएआई टेस्ट के लिए आवेदन करने में सर्वर बना मुसीबत

- आठ दिसम्बर से शुरू हुई थी ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया

<- सीबीएसई के एसजीएआई टेस्ट के लिए आवेदन करने में सर्वर बना मुसीबत

- आठ दिसम्बर से शुरू हुई थी ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: बच्चों के करियर के लिए सबसे जरूरी होता कि उनकी रुचि और क्षमता के अनुरूप ही सब्जेक्ट का चयन किया जाए। हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के बाद इसका महत्व इसलिए बढ़ जाता है कि उसके बाद स्टूडेंट्स का करियर एक निश्चित दिशा की ओर बढ़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई की ओर से क्लास टेंथ के स्टूडेंट्स के लिए एसजीएआई यानी स्टूडेंट्स ग्लोबल एप्टिट्यूड इंडेक्स का आयोजन हर साल किया जाता है। जिसमें स्टूडेंट्स का करियर बनाने को लेकर विषयवार रुझान के बारे में पता चलता है। लेकिन इस बार एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए आवेदन करना ही स्टूडेंट्स के लिए मुसीबत बन गया। 8 दिसम्बर से शुरु हुई आवेदन प्रक्रिया के एक सप्ताह बीतने के बाद भी सर्वर डाउन की समस्या बनी हुई। जिससे स्टूडेंट्स को भारी मुसीबत झेलनी पड़ रही है।

चार सालों से हो रहा है आयोजन

सीबीएसई की ओर से पांच साल पहले एसजीएआई की शुरुआत क्लास टेंथ के स्टूडेंट्स की गई थी। उसके बाद से हर साल बोर्ड अपने स्टूडेंट्स के लिए इस एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन करता रहा है। इसके अन्तर्गत छात्रों की रुचि किस क्षेत्र में है और उन्हें किस क्षेत्र में करियर बनाने को लेकर पढ़ाई करनी चाहिए। इसकी जानकारी होती है। इस बार भी बोर्ड ने परीक्षा का आयोजन करने के लिए आठ दिसम्बर से आवेदन मांगे थे। इसके लिए प्रत्येक स्टूडेंट्स को क्00 रुपए का शुल्क भी जमा करना है। लेकिन इस बार आवेदन की डेट से लेकर अभी तक बोर्ड का सर्वर डाउन होने के कारण स्कूल और स्टूडेंट्स दोनों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि ऑन लाइन आवेदन करने के लिए पिछले एक सप्ताह से स्टूडेंट्स का काफी समय बर्बाद हो रहा है। इसको लेकर उन्होंने बोर्ड को सूचना भी दी है।

- लास्ट वीक से शुरू हुए आवेदन में सर्वर डाउन होने के कारण काफी दिक्कत स्टूडेंट्स को फेस करनी पड़ी। बोर्ड से शिकायत करने पर उन्होंने मंडे को जानकारी दी कि वे नया शिड्यूल शीघ्र जारी करेंगे।

सुष्मिता कानूनगो, प्रिंसिपल एमपीवीएम