RANCHI : सिटी को जल्द ही फ्री वाई-फाई की सौगात मिलने जा रही है। इस बाबत 12 हॉट स्पॉट जोन आइडेंटिफाई किए गए हैं, जहां कोई भी यूजर बिना किसी शुल्क के हर दिन आधे घंटे तक इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल कर सकता है। झारखंड कम्यूनिकेशन नेटवर्क ने वाई-फाई सर्विस शुरू करने की दिशा में पहल शुरू कर दी है। इस बाबत एजेंसी का सेलेक्शन किया जा रहा है, जिसके लिए 13 अगस्त को प्री बोर्ड मीटिंग बुलाई गई है। डिपार्टमेंट ऑफ आईटी के डायरेक्टर ने बताया कि राजधानी रांची के अलावे जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो, हजारीबाग, देवघर और गिरिडीह शहर में फ्री वाई-फ ाई सर्विस शुरू किया जाएगा।

छह माह का लगेगा वक्त

राज्य सरकार ने झारखंड को हाइटेक बनाने के मकसद से ही शहरों को फ्री वाई-फाई जोन से कनेक्ट करने का प्लान तैयार किया है। आईटी डायरेक्टर ने बताया कि राजधानी रांची को छह माह के अंदर फ्री वाई-फाई से कनेक्ट कर दिया जाएगा। इसके तहत शहर के लगभग 12 लोकेशंस पर वाई- फ ाई उपकरण लगाए जाएंगे, ताकि हॉट स्पॉट से इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जा सके।

यूजर्स को मिलेगा वन टाइम पासवर्ड

फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करने के लिए कुछ शर्ते निर्धारित की गई हैं। इसके लिए यूजर्स को वन टाइम पासवर्ड दिया जाएगा। यह पासवर्ड उसके मोबाइल नंबर पर ओटीपी के माध्यम से दी जाएगी। इसके बाद वह हॉट स्पॉट जोन में हर दिन आधे घंटे तक फ्री सर्फिग कर सकेगा। खास बात यह भी है कि इसकी स्पीड भी काफी होगी, जिससे डाउनलोडिंग में ज्यादा विलंब नहीं होगा।

हर दिन आधे घंटे की फ्री सर्फिग

राजधानी रांची के फ्री वाई-फाई जोन बन जाने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर के जरिए आधे घंटे तक फ्री सर्फिग कर सकता है। साथ ही एक महीने में दो जीबी तक डेटा को डाउनलोड करने की भी फैसिलिटी होगी। अगर कोई दो मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर रहा है तो वह चार जीबी तक डेटा को डाउनलोड कर सकता है। हालांकि, इसके लिए मोबाइल सब्सक्राइबर्स को ओटीपी के मार्फत यूजर पासवर्ड दिया जाएगा, जिसके बाद ही वह फ्री वाई-फाई सर्विस का इस्तेमाल कर पाएगा।

राजधानी में आइडेंटिफाई किए गए हॉट स्पॉट

-मेन रोड

-कचहरी रोड

-लालपुर

-अल्बर्ट एक्का चौक

- चर्च कांप्लेक्स, मेन रोड

- बुटी मोड़

- पिस्का मोड़

-कांके रोड

ये शहर भी जुड़ेंगे वाई-फाई जोन से

जमशेदपुर

बोकारो

हजारीबाग

देवघर

गिरिडीह

धनबाद