RANCHI: रांची में बैठकर झारखंड, बिहार समेत पूरे देश में साइबर ठगी का नेटवर्क चला रहे सात अपराधियों को रांची पुलिस ने दबोच लिया है। इनकी गिरफ्तारी सुखदेव नगर थाना क्षेत्र के हरमू विद्यानगर इलाके से हुई है। ये एटीएम से पैसों की निकासी, फोन कर झांसे में लेना और पैसे खाते में डलवाना समेत अन्य ऑनलाइन ठगी करते थे। सीआइडी के एसपी सुनील भास्कर के मुताबिक गिरफ्तार आरोपियों ने देश के अलग-अलग हिस्सों के लोगों से ठगी की है। इन सातों आरोपियों की उम्र क्8 से ख्म् वर्ष के बीच है। छह बिहार के नवादा जिले के और एक झारखंड के कोडरमा जिले का रहने वाला है। साइबर थाने के अधिकारी देर रात तक अपराधियों से पूछताछ करते रहे। कई थानों में दर्ज साइबर ठगी मामलों का सत्यापन किया जा रहा है।

क्या-क्या बरामद

लैपटॉप

ख्0 मोबाइल

बड़ी संख्या में सिम कार्ड

तीन पेन ड्राइव

क्फ् नोटबुक

केबल

इंटरनेट मॉडम

एटीएम कार्ड

पैन कार्ड समेत कई कागजात

----

इनकी हुई अरेस्टिंग

बिहार के नवादा जिला के विद्यानगर कतरीसराय निवासी अमित कुमार वर्मा, गुड्डू कुमार, दीपक कुमार, रंजन कुमार, शिशुपाल कुमार, वासलीगंज थाना क्षेत्र के अप्सर निवासी उत्तम कुमार और झारखंड के कोडरमा जिला के शेखपुरा निवासी पवन दास शामिल हैं।

बॉक्स

ऐसे करते थे ठगी

गिरफ्तार साइबर अपराधी कॉल सेंटर खोलकर चेहरा पहचानो और सफारी पाओ योजना से ठगी करते थे। सफारी कार देने के नाम पर रुपए खाते में जमा करवाकर लाखों की चपत लगाना। एटीएम का पिन पूछकर खाते से पैसे की निकासी। ऑनलाइन शॉपिंग साइट खोलकर ठगी करने समेत अन्य कई तरीकों से ठगी कर रहे थे। अपराधी कई लोगों के खातों का इस्तेमाल साइबर अपराध के लिए भी कर रहे थे। पुलिस ने इनके आइपी एड्रेस को ऑब्जर्वर पर रखकर गिरफ्तार कर लिया। छापेमारी दल में डीएसपी श्रद्धा केरकेट्टा, इंस्पेक्टर राजीव रंजन, संजय कुमार, तकनीकी पदाधिकारी सौरभ कुमार, आफताब आलम, श्याम कुमार साहू व आनंद कुमार दूबे शामिल थे।