आज से शुरू हुआ भगवान शिव की अराधना का पवित्र महीना

पहला दिन सोमवार होने से शिवालयों में होगा गंगाजल, दूध व शहद से रुद्राभिषेक

ALLAHABAD: भगवान शिव की आराधना का सबसे पवित्र महीना सावन सोमवार से शुरू हो जाएगा। खास बात है कि सावन की शुरुआत सोमवार को होने और सर्वार्थ सिद्धि योग की वजह से मंदिरों में भोलेनाथ के पूजन-अर्चन की विशेष तैयारियां की गई है। शिव मंदिरों में दूध, गंगाजल व शहद जैसे द्रव्य पदार्थो से रुद्राभिषेक कराया जाएगा। मनकामेश्वर मंदिर में भोर में चार बजे मंगला आरती के बाद कपाट भगवान शिव के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। मंदिर परिसर में प्रभारी श्रीधरानंद ब्रह्माचारी की अगुवाई में रुद्राभिषेक किया जाएगा तो रात में दस बजे गुलाब के फूलों से श्रृंगार आरती की जाएगी।

दोपहर दो रात नौ बजे तक मुहुर्त

शिवकुटी स्थित कोटेश्वर महादेव में चार प्रहर रुद्राभिषेक किया जाएगा। ब्रह्मा मुहूर्त में गंगाजल व दूध से भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया जाएगा। पुजारी रवि गिरि ने बताया कि दोपहर दो बजे से रात नौ बजे तक शहद से रुद्राभिषेक होगा। दारागंज स्थित नागवासुकि मंदिर और दशाश्वमेध मंदिर, तक्षक तीर्थ व सोमेश्वर महादेव मंदिर में भी प्रबंध समिति की ओर से रुद्राभिषेक व मंगला आरती का आयोजन किया गया है।

दशाश्वमेध घाट पर उमड़ी आस्था

सावन का महीना शुरु होने से पहले ही दशाश्वमेध घाट गुलजार हो गया है। रविवार को सुबह से ही काशी विश्वनाथ में जल चढ़ाने के लिए कावरियों की भीड़ लगी रही। बोल बम का जयकारा लगाते हुए श्रद्धालु वाराणसी के लिए पैदल रवाना हुए। यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा।