-बीआरडी में दो माह के अंदर मिले सिर्फ छह मरीज

GORAKHPUR: डेंगू का प्रकोप तेजी के साथ बढ़ रहा है। बुधवार को जिला अस्पताल के पैथालोजी में निजी अस्पताल से सात संदिग्ध डेंगू के मरीजों का ब्लड सैंपल जांच के लिए आया है तो दूसरी तरफ बीआरडी मेडिकल कॉलेज का आंकड़ा चौंकाने वाला है। दो माह के अंदर यहां पर सिर्फ छह मरीज पाजिटिव पाए गए हैं, जबकि जिला अस्पताल के आंकड़ों में इसकी संख्या 160 तक पहुंच चुकी है।

धीमी है रफ्तार

डेंगू को लेकर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। सुस्त हेल्थ महकमा कच्छप चाल चल रही है। इसका नतीजा है कि डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। निजी अस्पताल से लगाया सरकारी अस्पताल में आज भी मरीज इलाज करा रहे हैं। पिछले दिनों कमिश्नर की फटकार से अस्पताल प्रशासन की नींद खुली तो पूरी टीम ने लाल डिग्गी एरिया की तरफ रूख कर लिया। साथ ही एरियाज में फागिंग के साथ रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करने की सलाह दी। इसके बाद रफ्तार कुछ हद तक धीमी पड़ गई तो दूसरी तरफ दौरे में कुछ की हालत खराब हो गई। इससे अभियान धीमी पड़ गई है। जिला अस्पताल के पैथालोजी में डेंगू के करीब 70 ब्लड सैंपल जांच के लिए लगाए गए। वहीं, निजी अस्पताल से संदिग्ध डेंगू के सात मरीजों का ब्लड सैंपल एलाइजा जांच के लिए लगाया गया है। जिला अस्पताल में अब तक 523 मरीजों की जांच कराई गई हैं जिसमें से 160 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

वर्जन

सिटी व ग्रामीण एरियाज में हेल्थ व नगर निगम की संयुक्त टीम काम कर रही है। जिस क्षेत्र में डेंगू के मरीज पाए जा रहे हैं। वहां टीम जा कर फागिंग, सफाई और दवा की गोलियां बाटी जा रही है।

डॉ। रविद्र कुमार, एसआईसी