क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:शहर के लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए पथ निर्माण विभाग ने एक ब्लू प्रिंट तैयार किया है, साथ ही इसकी डीपीआर भी तैयार की जा चुकी है. जी हां, विभाग सिटी में सात नई सड़कों की सौगात देने जा रहा है, जिसके बाद जाम की समस्या से बहुत हद तक निजात मिलने की संभावना है. विभाग ने शहर के विभिन्न कोनों से नई सड़कों के निर्माण का रोडमैप तैयार किया है. इन सड़कों के बनने से टाटा रोड, पतरातू रोड से भीड़भाड़ वाले इलाकों को भी लांघे बिना शहर के बीच पहुंचा जा सकता है. इसी तरह से वीवीआईपी रोड कहे जाने वाले हरमू बाइपास के लिए भी वैकल्पिक मार्ग निकाला जाएगा.

.........

कहां- कहां बनेंगी सड़कें, क्या है स्थिति

1. नेपाल हाउस से रेलवे स्टेशन

गोरखा चौक से नेपाल हाउस के पीछे होकर रेलवे स्टेशन तक फोरलेन सड़क होगी. इससे डोरंडा, हिनू, घाघरा, एचईसी इलाके या खूंटी से आने वालों को मेन रोड ओवरब्रिज पार करने की जरूरत नहीं होगी. वर्तमान रेलवे स्टेशन का दूसरी तरफ भी टर्मिनल बनाना है. लाखों की आबादी को स्टेशन पहुंचने के लिए वैकल्पिक रास्ता मिलेगा. यहां हरमू नदी पर एक पुल बनाया जाएगा.

स्थिति क्या है: सरकार से परियोजना मंजूर हो चुकी है, जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है.

2. डोरंडा से रांची रेलवे स्टेशन

डोरंडा राजेन्द्र चौक स्थित अग्निशमन मुख्यालय से एक रोड निकाला जा रहा है जो रांची स्टेशन के दूसरी ओर बन रहे टर्मिनल से जाकर मिल जाएगा. इससे रेलवे को रांची स्टेशन के लिए नए टर्मिनल के लिए वैकल्पिक रास्ता मिलेगा. रेलवे स्टेशन के समानांतर नई सड़क बन जाएगी.

स्थिति क्या है: परियोजना को सरकार की मंजूरी मिल चुकी है, जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है.

3. आईआईटी बस स्टैंड चापूटोली

यह 3.5 किलोमीटर लंबी नई सड़क होगी, जिसके बन जाने से रातू रोड, पिस्का मोड़ या हेहल से हरमू अरगोड़ा जाने वालों के लिए रातू रोड चौराहा जाने की नौबत नहीं आएगी. आईआईटी बस स्टैंड से सड़क पार कर भाजपा ऑफिस के पीछे से हरमू बाईपास में पहुंचेंगे.

स्थिति क्या है: पुल का निर्माण हो गया है, जमीन अघिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है.

4. तुपुदाना चौक से लटमा चौक

यह डेढ़ किलोमीटर लंबी सड़क होगी, जिसके बन जाने से खूंटी या चाईबासा से आने वाले बिरसा चौक को पार किए बिना ही एयरपोर्ट तक पहुंच सकेंगे. एयरपोर्ट से भी बिना शहर गए लोग खूंटी या चाईबासा जा सकते हैं. इसके अलावा बीच के कई बड़े हिस्से में संपर्क मार्ग जुड़ेगा और करीब आधे दर्जन गांव में विकास की नई किरण पहुंचेगी.

स्थिति क्या है : पथ निर्माण विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है, मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है.

5. देवीमंडप से कांके रोड

रातू रोड के पास स्थित देवी मंडप रोड से कांके डैम होते हुए सीधे सीएमपीडीआई के पास सड़क निकालने की योजना है. इस रोड में कई पुल का निर्माण होगा. इसके बन जाने से पलामू या गुमला से आने वाले वाहन भीड़भाड़ वाले इलाके को पार किए बगैर सीधे कांके पहुंच सकते हैं. साथ ही पिस्कामोड़ के लोगों को कांके के लिए छोटी दूरी तय करनी होगी.

स्थिति क्या है: पथ निर्माण विभाग ने झारखंड सरकार के पास प्रस्ताव भेज दिया है.

6. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से हेथू नामकुम

सात किलोमीटर लंबी इस सड़क योजना के पूरा होने से रांची जमशेदपुर रोड से आने वाले वाहन सीधे नामकुम होकर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे. उन्हें कांटाटोली या डोरंडा होकर भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने की जरूरत नहीं होगी.

स्थिति क्या है:- सरकार से मंजूरी मिल चुकी है, जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है.

7. बड़ा तालाब से सहजानंद चौक

बड़ा तालाब से कुम्हार टोली होते हुए सहजानंद चौक तक नई सड़क प्रस्तावित है. यहां वर्तमान में हरमू पुल के समानांतर एक और पुल बनाने की जरूरत होगी. यह सड़क फल मंडी होते हूुए सीधे सहजानंद चौके के पास जाएगी.

स्थिति क्या है: डीपीआर तैयार हो रही है, जल्द ही काम शुरू करने की योजना है.