शहर के कई इलाकों में एडीए के साथ ही प्राइवेट बिल्डर्स दे रहे ऑफर

अपार्टमेंट्स में फ्लैट्स की अपेक्षा तेजी से बढ़ती है प्लॉट्स की कीमत

ALLAHABAD: अक्सर लोग प्रॉपर्टी में इनवेस्ट करते वक्त इस बात को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं कि उन्हें किसी अपार्टमेंट में फ्लैट लेना चाहिए, कोई बना बनाया मकान या किसी प्लॉट पर अपना पैसा लगाना चाहिए। आपको अक्सर एक्सप‌र्ट्स से सलाह मिलेगी कि इनवेस्टमेंट के लिहाज से या फिर अपना मकान बनाने के लिहाज से प्लॉट में पैसा लगाना ज्यादा बेहतर ऑप्शन रहता है। प्लॉट्स से आपको काफी अच्छा रिटर्न भी मिलता है। आजकल रेजिडेंशियल प्लॉट्स ऑफर करने वाले प्रोजेक्ट्स में आपको वे फैसेलिटीज भी ऑफर की जाती हैं जो अक्सर अपॉर्टमेंट या दूसरे रेजिडेंशयल प्रोजेक्ट्स में देखने को मिलती हैं।

Fact file

प्लॉट्स के साथ एडवांटेज यह होता है कि आपको इनका कब्जा जल्दी मिल जाता है, जबकि फ्लैट्स का कब्जा मिलने में काफी वक्त लगता है और तब तक आपके प्लॉट की कीमत काफी बढ़ जाती है।

- प्लॉट खरीदते वक्त उसकी लोकेशन का सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। उसके आस-पास मिल रही फैसेलिटीज और गवर्नमेंट प्रोजेक्ट्स से उसकी कीमत काफी तेजी से बढ़ती है।

- फ्लैट के कम्पैरिजन में प्लॉट्स की वैल्यू जल्दी बढ़ती है। जितना ज्यादा वक्त बीतता है आपकी प्रॉपर्टी की कीमत उतनी ज्यादा हो जाती है। हालांकि, बीतते वक्त के साथ कंस्ट्रक्शन कॉस्ट भी बढ़ जाती है।

- जब आप कोई प्लॉट खरीदकर उसपर मकान बनाने का फैसला करते हैं तो उसका टैक्स ट्रीटमेंट बने बनाए मकान को खरीदने या अपार्टमेंट में फ्लैट लेने जैसा होता है।

- छोटे शहरों और रूरल एरियाज में आज भी प्लॉट लेकर मकान बनाने का ट्रेंड पॉपुलर है, जो ऐसे प्रोजेक्ट्स को ग्रो करने में मदद करता है।

वर्जन

हाईकोर्ट से 12 किलोमीटर की दूरी पर पक्षी विहार के पास प्लॉटिंग की जा रही है। 25 एकड़ एरिया से शुरुआत हुई है। 500 एकड़ में डेवलपमेंट की प्लानिंग है। 25 परसेंट बुकिंग के साथ पांच वर्ष की किस्त पर जमीन अवेलेबल है।

निशिथ वर्मा

सिटीजन हाउसिंग

चामुण्डा इंफ्रा हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए प्लाटिंग कर रहा है। जिन लोगों के पास मोटी रकम नहीं है, वे ईएमआई के तहत प्लॉट के मालिक बन सकते हैं। चामुण्डा ग्रीन सिटी व चामुण्डा न्यू सिटी में 0 परसेंट ब्याज के साथ ईएमआई पर जमीन अवेलेबल है।

दिनेश मिश्रा

चामुण्डा इंफ्रा

नैनी में हम नरायन स्मार्ट सिटी डेवलप कर रहे हैं। वहां एसटीपी, ड्रेनेज, ओवर हेड टैंक, वाईफाई, बैंक, वालमार्ट, स्कूल व हॉस्पीटल के साथ ही अन्य हाईटेक सुविधाएं अवेलेबल रहेंगी। प्लॉट की बुकिंग शुरू हो गई।

संजीव

नरायन हाईट्स

कहां-कहां अवेलेबल हैं प्लॉट

सिटीजन हाउसिंग

जौनपुर रोड पर अवेलेबल हैं एडीए अप्रूव 12 प्लॉट, 16 हजार रुपये गज है कीमत

झूंसी अंदावा में पक्षी विहार के पास निकाले गए करीब 300 से अधिक प्लॉट, 12 हजार रुपये प्रति वर्ग गज है प्लॉट की कीमत

चामुण्डा इंफ्रा-

चामुण्डा ग्रीन सिटी अबुकर मोड़- अवेलेबल हैं 650 प्लॉट, 999 रुपये प्रति स्क्वायर फीट है रेट

सराय इर्नायत क्यूरो सिटी- 62 प्लॉट, रेट-1333 रुपया स्क्वायर फीट

चामुण्डा न्यू सिटी इलाहाबाद- दिल्ली-हावड़ा रूट सहसों-200 बीघा जमीन पर निकाले जाएंगे करीब साढ़े तीन हजार प्लॉट, 299 रुपया स्क्वायर फीट है रेट

नरायन हाईट-

नरायन ग्रीन फार्म हाउस, कचरी पॉवर प्लांट- 200 बीघा एरिया में 225 रुपये स्क्वायर फीट पर अवेलेबल है प्लॉट

-नरायन रेजीडेंसी रामपुर-30 बीघा में 850 रुपये स्क्वायर फीट रेट पर प्लॉट है अवेलेबल

- नरायन स्मार्ट सिटी नैनी-वालमार्ट, हॉस्पीटल के साथ ही अन्य हाईटेक सुविधाएं रहेंगी अवेलेबल- जहां 3300 रुपया स्क्वायर फीट है जमीन का रेट

सरस्वती हाईटेक सिटी प्लाटिंग प्लान

एचआईजी 364 प्लाट

एमआईजी 657 प्लाट

एलआईजी 560 प्लाट

17 हजार 900 रुपये प्रति वर्ग मीटर है प्लॉट का रेट। बैंकों से मिल रहे हैं आवेदन फार्म 13 अक्टूबर है फार्म जमा करने की लास्ट डेट