-टीनएजर्स को मिले सेक्सुअल क्वेरीज के आंसर

ALLAHABAD: मेरे चेहरे पर मुहासे क्यों हैं? ग‌र्ल्स की दाढ़ी-मूछे क्यों नहीं निकलतीं? ऐसे कई सवाल टीनएज स्टूडेंट्स ने काउंसलर्स से पूछे। उनको इन सवालों के जवाब भी मिले। बाल दिवस के मौके पर तेलियरगंज स्थित महाशय मसुरियादीन इंटर कॉलेज में लगाए गए स्वास्थ्य मेले में स्टूडेंट्स की सेक्सुअल क्वेरीज को सॉल्व किया गया। इसके लिए बकायदा अर्श क्लीनिक की ओर से काउंसलर्स को भी बैठाया गया था। मौके पर स्टूडेंट्स के लिए मैजिक शो व खानपान की स्टाल्स भी लगाए गए थे।

मिला हर सवाल का जवाब

कॉलेज में ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड के सहयोग से शनिवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान अर्श क्लीनिक की काउंसलर अंजली जाधव व जय प्रकाश को टीनएजर्स की सेक्सुअल क्वेरीज सॉल्व करने की जिम्मेदारी दी गई थी। कार्यक्रम में क्90 ब्वॉयज और क्भ्0 ग‌र्ल्स को उनके सवालों के जवाब मिले। जानकारी के मुताबिक स्कूल गोइंग बच्चों के मन में ऐसे कई सवाल होते हैं जिनका जवाब पैरेंट्स या रिश्तेदार नहीं दे पाते। इन सवालों का हल नहीं मिलने पर वह भटक जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया था। इस दौरान मैजिक शो के जरिए भी स्टूडेंट्स को यौन, प्रजनन आदि से जुड़ी जानकारी भी दी गई।

आसान नहीं है जागरुकता फैलाना

प्रोग्राम मैनेजर डॉ। प्रीति वर्मा ने बताया कि स्टूडेंट्स की पर्सनल क्वेरीज को सॉल्व करना इतना आसान नहीं है। उनके अंदर सवाल तो हैं लेकिन पूछने में संकोच करते हैं। इसी को ध्यान में रखकर यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही गांव के स्कूलों में भी आयोजन किए जाएंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसीएमओ डॉ। सैम मिशम व विशिष्ट अतिथि डीपीएम-एनआरएचएम विनोद सिंह थे। उन्होंने कार्यक्रम की सफलता पर खुशी जताई। इसके अलावा प्रोग्राम ऑफिसर भूपेंद्र शर्मा, नीतू त्रिपाठी व कॉलेज के प्रबंधक सचिव कुमार, प्रिंसिपल राम लोटन सहित विवेक रंजन आदि उपस्थित रहे।