ये भी कुछ प्रमुख योजनाएं शुरू

- लाइब्रेरी में 270 लाख से तीन डीजी सेट

- अपेक्स ट्रॉमा में 44.19 लाख से नलकूप

- सेंटर फॉर बायोमेडिकल रिसर्च में 11.72 करोड़ से वीआईपी गेस्ट हाउस

- डॉक्टर्स के लिए टाइप फोर के 40 आवासीय भवन

- नर्सेज के लिए 24.50 करोड़ से 100 आवास

- चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने पीजीआई में कई योजनाओं का किया शुभारंभ

LUCKNOW :संजय गांधी पीजीआई में मरीजों की सुविधा के लिए 134 बेड और मिल गए हैं। इन पर छह विभागों के मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जाएगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बुधवार को इनका शुभारंभ किया। इसके साथ ही नई सीटी स्कैन मशीन, सोलर पावर प्लांट, आवासीय भवन व अन्य योजनाओं का भी शुभारंभ किया गया। इस मौके पर चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव रजनीश दुबे, सचिव आयुष व अपर निदेशक संजय गांधी पीजीआई भी मौजूद रहे।

छह विभागों में मिलेगी राहत

पुरानी ओपीडी के स्थान पर 06 विभागों के लिए 134 बेड का वार्ड बनाया गया है। ये बेड रेडियोलॉजी, न्यूक्लियर मेडिसिन वार्ड, जेनेटिक्स वार्ड, पालिऐटिव केयर अंकोलॉजी, रेडियोथेरेपी के मरीजों के लिए यूज किये जाएंगे। इस योजना में कुल 1480.77 लाख रुपए लगे हैं। जिसमें वार्ड निर्माण में 8.80 करोड़ और उपकरणों के लिए 6 करोड़ व्यय प्राविधानित है।

नई सीटी स्कैन मशीन

रेडियो डायग्नोसिस विभाग में नई सीटी स्कैन मशीन लगाई गई है। इसे स्थापित करने में 6.30 करोड़ का खर्च आया है। अब रोगियों को सीटी। स्कैन कराने के लिए लम्बी प्रतीक्षा नहीं करनी पडे़गी तथा डॉक्टरों के परामर्शानुसार उन्हें तुरंत ट्रीटमेंट मिलेगा।

सोलर पॉवर प्लांट से बिजली की बचत

भारत सरकार के सहयोग से 1112 किलोवाट का सोलर पॉवर प्लांट लगाया गया है। यह प्लांट पुरानी बिल्डिंग और नई इमारतों की छतों पर लगाए गए हैं। इससे संस्थान को सालाना 50 लाख रुपए की बिजली की बचत होगी।

बाक्स

इनका भी किया शुभारंभ

इस मौके पर मंत्री ने नोएडा बाल सुपर स्पेशलिटी संस्थान की भी आठ परियोजनाओं का शुभारंभ किया। प्रोग्राम में नाएडा बाल सुपर स्पेशलिटी के निदेशक डॉ। केके गुप्ता, सीबीएमआर के डॉ। राजा राय, पीजीआई के चिकित्सा अधीक्षक प्रो। अमित अग्रवाल, कुल सचिव प्रो। सोनिया नित्यानंद, चिकित्सा अधीक्षक डॉ। एके भट्ट आदि मौजूद रहे।