- 4 किमी लम्बी लाइन के आसपास रेलवे की जमीन का रेजिडेंशियल इस्तेमाल किया जाना है

BAREILLY:

एनईआर इज्जतनगर की वर्षो से बंद पड़ी मीटरगेज लाइन पर अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है। रेलवे लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (आरएलडीए) के लैंड यूज चेंज के प्रस्ताव पर अभी तक कोई सहमति नहीं बनी है। बीडीए की आगामी बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। बैठक में कोई बीच का रास्ता निकलने की उम्मीद की जा रही है।

अगस्त में होनी बीडीए की बैठक

बीडीए की बोर्ड बैठक अगस्त लास्ट तक होगी। हालांकि अभी तक कोई डेट तय नहीं हुई है। जिसमें इज्जतनगर रेलवे स्टेशन से शाहदाना मालगोदाम तक बंद पड़ी रेलवे लाइन को नए सिरे से डेवलप करने का प्रस्ताव रखा जाएगा। आरएलडीए के ज्वाइंट जनरल मैनेजर प्रवेंद्र कुमार ने बताया कि लैंड यूज चेंज करने के प्रस्ताव को बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। बैठक में जिस बात पर सहमति बनेगी उस हिसाब से रेलवे लाइन के आसपास की जमीन काे डेवलप किया जाएगा।

नोटिस के बाद भी कब्जे नहीं हटे

बता दें कि रेलवे की यह मीटरगेज लाइन 100 वर्ष पुरानी है। जो कि 30 वर्ष से बंद पड़ी है। खाली पड़ी जमीन को रेजिडेंशियल इस्तेमाल के लिए आरएलडीए ने बीडीए को लैंड यूज चेंज कराने के लिए लेटर लिखा था। डेवलपर्स के साथ एक बैठक भी हुई थी। जिसमें आरएलडीए ने सुझाव भी मांगे थे, लेकिन बात नहीं बनी। लाइन के दोनों तरफ अवैध कब्जा जमाए करीब 200 लोगों को रेलवे ने 15 दिसम्बर 2017 को नोटिस भी जारी किया था। जिन्हें 14 दिन का समय दिया गया था। बावजूद इसके अभी तक लोगों ने कब्जा नहीं हटाया।

इज्जतनगर-शाहदाना रेलवे लाइन पर अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है। बीडीए की बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा।

प्रवेंद्र कुमार, ज्वाइंट जनरल मैनेजर, आरएलडीए

आरएलडीए ने बीडीए की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव रखने की बात कही है। बैठक में जो फैसला होगा उसी के आधार पर काम होगा।

ुरेंद्र प्रसाद, सचिव, बीडीए