- शराब के लिए बदनाम सिपाही कार्यालय पर रहेंगे

BAREILLY:

सावन 28 जुलाई से शुरू हो रहा है। एक महीने तक चलने वाले सावन में होने वाले बवाल से ज्यादा जीआरपी को शराब के शौकीन अपने सिपाहियों से डर है। उन्हें इस बात की चिंता सता रही है कि कहीं शराब के शौकीन सिपाही नशे में कोई हंगामा न कर दे। जिससे सावन में महौल खराब हो जाए। लिहाजा, ऐसे सिपाहियों को आईडेंटीफाई कर उन्हें स्वतंत्र ड्यूटी न दिए जाने के आदेश मुरादाबाद डिवीजन के एसपी जीआरपी सुभाष चंद्र दुबे ने दिए हैं।

ऑफिस में रहेंगे अटैच

एसपी जीआरपी ने इस संबंध में मुरादाबाद डिवीजन के सभी क्षेत्राधिकारी व थाना इंचार्ज को आदेश दिए हैं। एसपी जीआरपी ने कहा कि यदि नशे के आदि सिपाहियों हमराह, संतरी कार्यालय रिजर्व रखा जाए। ड्यूटी लगानी की आवश्यक है, तो उनके साथ एक और सिपाही की ड्यूटी लगाई जाए। शराब पीने के नाम पर बदनाम है, तो उसकी ड्यूटी सावन में हरगिज न लगाई जाए।

कांवडि़यों के वेष में रहेगी पुलिस

सावन में उपद्रवियों पर नजर रखने के लिए और भी कई दिशा-निर्देश एसपी जीआरपी ने दिए हैं। कांवडि़यों के वेष में पुलिस की ड्यूटी रहेगी, जिनका मोबाइल नम्बर थाना इंचार्ज के पास रहेगा। जिनसे वह लगातार सम्पर्क में रहेंगे। ताकि, कोई भी अराजकतत्व दिखे तो उसे पकड़ा जा सके।

आरपीएफ से पंगा नहीं

सावन में आरपीएफ से तालमेल मिलाकर रहने को कहा गया है। किसी प्रकार का विवाद न करें। साथ ही ड्रेगन लाइट, लाउड हेलर, सीसीटीवी, वीडियो कैमरा, डीएफएमडी, एचएमडी का प्रयोग खुद करने और उसे चलाने के बारे में पहले से ही ट्रेनिंग लेने को कहा गया है।

यहां पर तैनात रहेगी फोर्स

जिस रूट्स पर डीजल इंजन ट्रेनों का संचालन हो रहा है वहां पर सिपाहियों को विशेष तौर पर अलर्ट रहने को कहा गया है। क्योंकि, ऐसे रूट्स पर कांवडि़यों के ट्रेन के छतों के ऊपर बैठने के मामले सामने आ सकते है। सिपाहियों की ड्यूटी इन्हें रोकने की होगी। इसके अलावा जहां पर शिवलिंग पर जल चढ़ाने का गढ़ होगा वहां पर पुलिस फोर्स ज्यादा रहेगी। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, ट्रैक के पास मजार या कोई धार्मिक स्थल पर फोर्स तैनात करने को कहा गया है।

सूचना तंत्र मजबूत करने के निर्देश

जीआरपी को अपना सूचना तंत्र और मजबूत करने निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर कुलियों, वेंडर्स, कैंटीन कर्मियों, बुक सेलर्स सम्पर्क बनाने को कहा है। जिनके जरिए सूचना तुरंत मिल सके। बीडी स्क्वॉड और डॉग स्क्वॉयड की चेकिंग हुई कि नहीं यह भी सुनिश्चित करने होंगे।

शराब पीने वाले सिपाहियों की ड्यूटी सावन में नहीं लगाई जाएगी। ऐसे सिपाही को चिह्नित करने के निर्देश मिले है। सावन में उपद्रवियों पर नजर रखने के लिए तैयारी चल रही है।

विजय कुमार, इंस्पेक्टर, जीआरपी बरेली जंक्शन