शैलपुत्री स्वरूप की होगी उपासना

Bareilly: मां भगवती को पूजने एवं उनकी आराधना करने का श्रेष्ठ अवसर शारदीय नवरात्र का शुभारम्भ वेडनसडे से हो रहा है। नवरात्र के पहले दिन मठ, मंदिर और घरों में कलश स्थापना कर मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की उपासना की जाएगी। कलश स्थापना के साथ कई श्रद्धालु नौ दिन के व्रत का संकल्प लेंगे। नवरात्रि शुरू होने के एक दिन पूर्व मंगलवार को शहर के प्रमुख बाजारों में पूजन सामग्री की खरीदारी करने के लिए श्रद्धालुओं की दुकानों पर लम्बी लाइन लगी रही। नवरात्रि के कारण कपूर, लौंग और इलायची के दामों में इजाफा हो गया है।

कलश स्थापना का समय

कलश स्थापन का शुभ मुहूर्त सुबह 6.12बजे से किया जा सकता है। स्थित लगन वृश्चिक लग्न सुबह 8.46 बजे से 11.03 बजे तक करना उचित रहेगा। अभिजीत मुहूर्त 11.36 बजे से 12.24 बजे तक किया जाना शुभ फलदायी होगा।

डिजाइनदार कलश की भरमार

नवरात्रि में कलश स्थापना का बहुत महत्व होता है। जिसको ध्यान में रख कर शहर के कलश बनाने वाले कारीगरों ने आकर्षक और डिजाइनदार कलश तैयार किया है। बाजार में 20 रुपये से लेकर 151 रुपये में मिट्टी के कलश उपलब्ध हैं। इसे मोतियों और शीशों के टुकड़ों से सजाया गया है।

10 से 250 रुपए की चुनरी

नवरात्रि में मां भगवती को चुनरी चढ़ाने के लिए बाजार में कोलकाता, दिल्ली, विंध्याचल से आकर्षक कढ़ाईदार चुनरी बाजार में उपलब्ध है। वैष्णवी जनरल स्टोर के यहां रामकुमार और साइम ने बताया कि बाजार में ढाई मीटर की लाल चुनरी 250 रुपए में उपलब्ध है। इसके अलावा दस रुपये में भी चुनरी बाजार में उपलब्ध है।

कपूर, इलाइची के दामों में इजाफा

नवरात्रि के चलते कपूर, लौंग, इलाइची के दामों में दोगुना का इजाफा हुआ है। कुतुबखाना के दुकानदार अनवर हुसैन ने बताया कि पहले कपूर पांच सौ रुपया किलो और इलायची 12 सौ रुपए किलो मिल जाती थी। लेकिन संडे को जब माल लाया तो कपूर एक हजार और इलायची 22 सौ रुपया किला मिली।

दाम

नारियल- 20 से 30 रुपया पीस

आम की लकड़ी 15 रुपया किलो

दियाली- 20 रुपया का पांच

काला तिल पांच रुपया पैकेट