शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ 21 सितम्बर से, मां कल्याणी व मां ललिता देवी मंदिर में शुरू हुई तैयारियां

ALLAHABAD: जगत जननी मां भगवती की अराधना का पावन पर्व नवरात्रि 21 सितम्बर से शुरू हो रहा है। भक्तों को मां के अलौकिक श्रृंगार का दर्शन कराने के लिए देवी मंदिरों में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। खासतौर से मीरापुर स्थित मां कल्याणी देवी मंदिर और मां ललिता देवी मंदिर में इस बार मां भगवती का विशेष आकर्षण दिखाई देगा। जहां मां कल्याणी देवी मंदिर में बनारसी व सिल्क की साडि़यों से हर रोज अलग-अलग श्रृंगार किया जाएगा। एलईडी से मंदिर का गर्भगृह व मुख्य द्वारा जगमगाएगा। मां ललिता देवी के दरबार में नौ दिनों तक अलग-अलग बहुरंगी फूलों का मनोहारी दृश्य दिखाने की तैयारी की गई है।

मां कल्याणी देवी मंदिर की तैयारियां

बनारस के छह कारीगरों के जरिए रविवार को गर्भगृह में रत्‍‌नजडि़त चांदी की सफाई की गई

मंदिर की वेबसाइट shaktipeethmaakalyani.in पर 21 सितम्बर से प्रतिदिन की आरती, श्रृंगार, कलश स्थापना व शतचंडी महायज्ञ आदि आयोजनों का वीडियो अपलोड किया जाएगा

पवन सिंह व सोनू माली द्वारा प्रतिदिन मुख्य द्वार से लेकर गर्भगृह को बुके, स्टिक व बहुरंगी फूलों से सजाया जाएगा

मां ललिता देवी मंदिर की तैयारियां

सिल्क की साड़ी से मां का श्रृंगार किया जाएगा। बुके व स्टिक से परिसर को सजाया जाएगा

नौ दिनों तक रजनीगंधा, गुड़हल, गेंदा व गुलाब के फूलों से गर्भगृह और मुख्य द्वार को सजाया जाएगा

नवरात्रि में नौ दिनों तक माता रानी के दरबार को मनोरम बनाया जाएगा। वेबसाइट के जरिए भी भक्त दर्शन कर सकते हैं। प्रतिदिन के आयोजन का वीडियो वेबसाइट पर अपलोड होगा।

पं। श्यामजी पाठक, महामंत्री मां कल्याणी देवी मंदिर

सिल्क की नौ अलग-अलग साडि़यों से मां भगवती का श्रृंगार किया जाएगा। पूरे नौ दिनों तक बहुरंगी फूलों से मंदिर परिसर को सजाने की योजना बनाई गई है। खास आकर्षण गर्भगृह का होगा जहां फूलों का गहना बनाने की व्यवस्था की गई है।

हरि मोहन वर्मा, अध्यक्ष, मां ललिता देवी मंदिर