मार्केट नो डाउब्ट लगातार ग्रो कर रहा है। लेकिन, यह बड़ा दांव लगाने का समय नहीं है। अपनी पूजीं सिक्योर करना चैलेंज है। उसे सेफ करें, इसके बाद होने वाली इनकम को इंवेस्ट करें। शेयर मार्केट के लगातार चढ़ने के बाद भी कुछ ऐसी ही एडवाइस दे रहे इंवेस्टर्स को मार्केट एक्सपर्ट।

तत्काल खरीद-बिक्री पर करें फोकस

-लम्बे समय तक शेयरों को रोकने पर उठाना पड़ सकता है नुकसान

-एक्सपर्ट बोले, 25000 का आंकड़ा पार कर सकता है सेंसेक्स

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: यह समय खेलने का है, खिलाड़ी बनने का नहीं। ट्वेंटी-20 क्रिकेट मैच की तरह हर मिनट बदलते शेयरों के भाव पर नजर रखनी होगी और मौका देखते ही शेयर को निकालकर मुनाफा कमाने की स्ट्रेटजी पर काम करना होगा। ऐसा करने वाले ही बेहतर खिलाड़ी साबित होंगे और अपनी पूंजी सिक्योर करने के साथ ही रातों रात तकदीर बदलने के सपने को साकार कर सकेंगे। टेस्ट मैच जैसा लम्बे समय का इंवेस्टमेंट नुकसान भी दे सकता है। कुछ ऐसा ही आकलन है मार्केट एक्सप‌र्ट्स का जो जोर नई ऊंचाई छू रहे शेयर मार्केट पर पैनी नजर रखे हुए हैं।

बैंकिंग सेक्टर में है ज्यादा रुझान

केन्द्र में नई सरकार के गठन के लिए चुनाव हो चुका है। रिजल्ट 16 मई को आना है लेकिन एग्जिट पोल ने स्थाई सरकार के गठन के संकेत दिए हैं। सत्ता परिवर्तन में मार्केट को देश की इकोनॉमी में सुधार की संभावना दिखती है। इसी उम्मीद के साथ बैंकिंग सेक्टर में काफी बूम आया है। इनवेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर में इंवेस्ट करने में ज्यादा रुझान दिखाया है। लोकल मार्केट एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, बीओबी और पीएनबी के शेयर बड़ी मात्रा में खरीदे गए हैं। लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से लेकर लास्ट फेज का चुनाव संपन्न होने तक बैंकिंग शेयर में 40 प्रतिशत से अधिक का इजाफा हुआ है। महीने भर में एसबीआई का शेयर 1700 से 2300 रुपए पहुंच चुका है। इसी से मिलती जुलती ग्रोथ बाकी बैंकों के शेयर की भी है।

अदानी ग्रुप पर बढ़ा भरोसा

एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स में अधिक इनवेस्ट करने के बजाय इनवेस्टर गुजरात की कंपनी अदानी ग्रुप में ज्यादा भरोसा जता रहे हैं। अदानी पॉवर, अदानी इंटरप्राइजेज में पैसा लगाने वालों की संख्या अधिक है। शेयर मार्केट में जिस तरह से जबर्दस्त उछाल आया है। उसे देखते हुए शेयर एक्सपर्ट सरकार गठन तक इनवेस्टर्स को इंट्रा डे यानी तत्काल शेयर खरीदने-बेचने को बेहतर बता रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये मौका रोज-रोज नहीं आने वाला है। इसलिए फायदे की बात करें लेकिन सोच-समझकर। शेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो 16 मई को सेंसेक्स और ज्यादा उड़ान भरेगा, जब नई सरकार की ऑफिशयल घोषणा होगी। 16 मई के बाद सेंसेक्स 25000 के आंकड़े को पार करते हुए 26000 तक पहुंचने की उम्मीद है।

यहां लगाएं पैसा तो होगा फायदा

Banking, Stocks of power, consumer durables, oil and gas, IT, PSUs, capital goods, realty and FMCG

Exper advice

-शेयर इनवेस्टर पहले अपनी पूंजी को सिक्योर करें

-पूंजी के हिसाब से शेयर खरीदें

-अगले तीन-चार दिन तक शेयर लेकर रखने के बजाय इंट्रा डे-यानी तत्काल खरीद बिक्री करें

-महीने-दो महीने पहले खरीदे गए शेयर बेच कर उठा सकते हैं फायदा

-पूरे शेयर न सेल करें तो फिफ्टी परसेंट शेयर बेच कर मुनाफा कमाएं

वर्तमान स्थिति में इनवेस्टर्स के लिए अपना पैसा सेफ रखना चुनौती है। इनवेस्टर के पास जितनी पूंजी है, उसी हिसाब से शेयर खरीदें। पैसा कमाना है तो इंट्रा डे स्ट्रेटजी बेस्ट रहेगी। एक्स्ट्रा लीवरेज न लें, क्योंकि यह तेजी मंदी का दौर है। बड़ा इनवेस्ट करना चाहते हैं तो थोड़ा ठहरें, मतगणना और सरकार बनने के बाद पैसा लगाएं।

विशाल कुलश्रेष्ठ

ब्रांच मैनेजर

एंजल ब्रोकिंग

शेयर मार्केट में जिन इनवेस्टर्स ने काफी दिनों से पैसा लगा रखा है, उनके लिए मुनाफा कमाने का समय है। ज्यादातर शेयरों के दाम बढ़े हैं। कम से कम आधा शेयर बेच कर प्रॉफिट कमा सकते हैं। सरकार गठन के बाद ही मार्केट की सही तस्वीर सामने आएगी।

सौरभ मालवीय

सीनियर रिलेशनशिप मैनेजर

इंडियाबुल्स

शेयर मार्केट में बूम है। इसका फायदा इनवेस्टर्स को जरूर मिलेगा। क्योंकि, इस समय करीब-करीब हर सेक्टर के शेयर का दाम सुधरा है। मार्केट काफी मजबूत हुआ है। इसलिए इनवेस्टर बैंकिंग और ऑयल सेक्टर में पैसे लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आलोक केसरवानी

शेयर एक्सपर्ट्स

मुट्ठीगंज