सोशल मीडिया पर तस्‍वीरें शेयर करने से मिलती है पॉजिटिव एनर्जी

लंदन (PTI): यूं तो सोशल मीडिया प्‍लेटफाफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्‍नैपचैट पर अपनी सेल्‍फी और दोस्‍तों की ग्रुप फोटो शेयर करना लोगों के बीच काफी पॉपुलर ट्रेंड है। पर अब वैज्ञानिकों ने इससे जुड़ी एक मजेदार बात बताई है, कि ऐसा करने वाले लोग बाकी लोगों की अपेक्षा ज्‍यादा खुश और हेल्‍दी रहते हैं। ब्रिटेन की लैंकास्टर यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड के वैज्ञानिकों ने एक लंबी रिसर्च के बाद बताया है कि सोशल मीडिया साइट्स पर फोटो पोस्ट करने की आदत से लोग अपने प्रति ज्‍यादा एलर्ट हो जाते हैं, जिसके कारण वो खुद की ज्‍यादा केयर करने लगते हैं। उनकी यही आदत उन्‍हें ज्‍यादा खुश रहने में मदद करती है।

टेंशन फ्री और हेल्‍दी रहना चाहते हैं? तो फेसबुक-इंस्‍टाग्राम पर खूब शेयर कीजिए तस्‍वीरें

FB या Instagram पर तस्‍वीरें अपलोड करने से जिंदगी में आता है नया रोमांच और खुशी

ब्रिटेन में हुई इस नई रिसर्च से जुड़े वैज्ञानिकों ने अपने इस अजीब दावे को कंफर्म करने के लिए दो महीने तक Blipfoto नाम के फोटो बेस्‍ड एक सोशल प्‍लेटफॉर्म पर अपलोड की गई तस्‍वीरों का विश्लेषण किया। इस दौरान उन्होंने फोटो के प्रकार, उनके साथ लिखे गए कैप्शन और कमेंट में हुई बातचीत का रिकॉर्ड भी जांचा। इस रिसर्च में पता चला कि फोटो पोस्ट करने वाले लोग दिन भर अपने आसपास हो रही नई और अनोखी चीजों या घटनाओं को ढूंढने में जुटे रहते हैं। इस कारण वो ज्‍यादा पॉजिटिव रहने के साथ साथ पोस्ट पर आने वाले रिप्‍लाई और कमेंट द्वारा ग्रुप बातचीत का हिस्सा भी बन जाते हैं। इससे उनके दिल में रोमांच का अनुभव होता रहता है। उदाहरण के तौर पर इसी रिसर्च में शामिल एक व्‍यक्ति ने बताया, 'काम की चिंता में उलझे रहने के बीच किसी रोमांचक चीज का फोटो खींच कर अपलोड करना उसे तरोताजा रखता है। एक दूसरे प्रतिभागी ने बताया कि कई बार दुखी या डिप्रेस होने पर जब वो अपनी पुरानी सुखद यादों की कोई तस्वीर देख लेता हूं, तो मेरा तनाव पहले से काफी कम हो जाता है। इसी तरह से से कई बार मैं घर में बैठकर चाय पीने की बजाय समंदर किनारे घूमने चला जाता हूं, ताकि वहां मुझे कोई नया अथवा अनोखा नजारा देखने को मिल जाए। ऐसा करने से तमाम लोगों को अपने अकेलेपन से लडऩे में भी मदद मिलती है।

टेंशन फ्री और हेल्‍दी रहना चाहते हैं? तो फेसबुक-इंस्‍टाग्राम पर खूब शेयर कीजिए तस्‍वीरें

वैज्ञानिकों ने भले ही अब यह साबित कर दिया हो कि सोशल मीडिया पर तस्‍वीरें अपलोड करने से लोगों की शारीरिक और दिमागी सेहत अच्‍छी रहती है, ले‍किन तमाम लोग तो अंजाने में ही ऐसा करके खुशी महसूस कर रहे थे। तभी तो इंस्‍टाग्राम पर रोजाना अपलोड होने वाली तस्‍वीरों की संख्‍या करीब साढ़े 9 करोड़ प्रतिदिन है। जिसे देखकर ऐसा लगता है कि सोशल साइट्स पर तस्‍वीरें शेयर करना वाकई लोगों को खुशी दे रहा है।

य‍ह भी पढ़ें:

LED लाइट और स्‍मार्टफोन की रोशनी से हो सकता है कैंसर! जानिए इस दावे का पूरा सच

ऐसी वैसी नहीं, खाइए डार्क चॉकलेट तो बढ़ेगी बीमारियों को जीतने की क्षमता! जानिए इसका राज

दुनिया की सबसे लंबी नॉनस्‍टॉप फ्लाइट जर्नी हो रही है शुरु, लगातार 20 घंटे हवा में रहेंगे यात्री!

International News inextlive from World News Desk