-1932 में अंग्रेजों ने लखीसराय निवासी जयप्रकाश गुप्ता के परदादा को गिफ्ट में दिया था शेखपुरा

PATNA/ BIHARSHARIFF : पटना हाईकोर्ट में दायर याचिका ने खनन विभाग सहित पूरे जिला प्रशासन के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। याचिका में लखीसराय निवासी जयप्रकाश गुप्ता ने शेखपुरा के पहाड़ और पूरे शेखपुरा शहर पर मालिकाना हक का दावा किया है। हाई कोर्ट ने जिला प्रशासन से प्रति शपथ पत्र दायर करने को कहा है। प्रति शपथ पत्र दायर करने के लिए जिला का खनन विभाग दिन रात एक कर पसीना बहा रहा है।

पहले भी दायर हुई थी याचिका

जिला खनिज विकास पदाधिकारी एमके मिश्रा ने बताया कि पहले भी इस तरह की याचिका दायर कर शेखपुरा पर मालिकाना हक का दावा किया गया था। वह याचिका हाई कोर्ट में ़खारिज हो चुकी है। बताया गया कि उस याचिका में भी जिला के खनन विभाग ने प्रति शपथ पत्र दाखिल किया था। अब उसी ़खारिज याचिका को आधार बनाकर जिला प्रशासन पटना हाई कोर्ट ने नया प्रति शपथ पत्र दायर किया है। मामले की सुनवाई अगले महीने हाई कोर्ट में होनी है। बताया गया कि लखीसराय के दलपट्टी निवासी जयप्रकाश गुप्ता ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर शेखपुरा शहर की पूरी जमीन और यहां के पहाड़ों पर अपना मालिकाना हक का दावा किया है।

जमीन और पहाड़ किया था गिफ्ट

जयप्रकाश गुप्ता ने याचिका में दावा किया है कि साल क्9फ्ख् में ही अंग्रेजी हुकूमत ने उसके परदादा को शेखपुरा शहर की समूची जमीन और यहां के पहाड़ों को गिफ्ट किया था। इस बाबत याचिका में गुप्ता ने कहा है कि अंग्रेजी हुकूमत के उस आदेश को क्रियान्वित करके मालिकाना हक सौंपने के लिए कई बार मुंगेर से लेकर शेखपुरा के डीएम को लिखित आवेदन दिया। मगर कोई कार्यवाही नहीं होने के बाद हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर दी। इस याचिका में शेखपुरा, जमुई तथा मुंगेर के डीएम को पक्षकार बनाया है।