-दोपहर में किसी समय अचानक खुले बाल आश्रय गृह से किशोर हुआ फरार

-2015-16 में लापरवाही के चलते 10 मासूम हो चुके हैं फरार, अभी तक नहीं लगा सुराग

>

BAREILLY:

खुले बाल आश्रय गृह में घटिया खाना मिलने से परेशान एक किशोर वेडनसडे दोपहर मौका पाकर फरार हो गया। इसकी जानकारी कर्मचारियों को हुई तो उन्होंने किशोर को काफी देर तक तलाश किया, लेकिन उसका कहीं सुराग नहीं लगा तो खुले बाल आश्रय गृह (शेल्टर होम) के इंचार्ज कुलदीप गुप्ता ने किशोर की गुमशुदगी थाने में दर्ज कराने पहुंचे। जहां पर पहले पुलिसकर्मियों ने सुरक्षा में चूक का कारण पूछा तो वह कोई जवाब नहीं दे पाए, जिसके बाद पुलिस ने प्रार्थना पत्र पर मुहर लगाकर भेज दिया। जबकि, दो दिन पहले डीपीओ ने शेल्टर होम चेक किया, तो उन्होंने इंचार्ज को लापरवाही सुधारने के लिए नोटिस दिया था। इसके बाद भी जिम्मेदार अपनी लापरवाही सुधारने का नाम नहीं ले रहे हैं।

इंचार्ज पहुंचे गुमशुदगी दर्ज कराने

जीआरपी ने करीब एक माह पहले एक लावारिस किशोर को जंक्शन से चाइल्ड लाइन के हवाले किया था। चाइल्ड लाइन ने जब उसकी काउंसलिंग की तो पता चला कि वह घर से नाराज होकर भाग आया है और उसका नाम गोपाल है, लेकिन वह अभी तक किसी कारण परिजनों तक नहीं पहुंच सका, जिससे उसे शेल्टर होम रखा गया। शेल्टर होम में रह रहे गोपाल सूखी रोटी खाना नहीं चाहता था। इसके लिए गोपाल ने दो दिन पहले शेल्टर होम चेक करने पहुंची डीपीओ से भी शिकायत की। जिस पर डीपीओ ने शेल्टर होम इंचार्ज को सुधार करने के लिए नोटिस भी दिया था। इसके बाद भी कोई सुधार नहीं होने पर मौका मिलते ही गोपाल शेल्टर होम से फरार हो गया।

ये कोई पहला मामला नहीं है

बात अगर हम शेल्टर होम इंचार्ज की लापरवाही की करें तो यहां से किशोर भागने का ये कोई पहले मामला नहीं है। खुले बाल आश्रय गृह (शेल्टर होम) से वर्ष 2015-16 में भी करीब 10 किशोर खाना ठीक न होना और अन्य कारणों से फरार हो चुके हैं। किशोरों के फरार होने के बाद शेल्टर होम इंचार्ज किशोर की गुमशुदगी थाने में दर्ज कराने के बाद अपना पल्ला झाड़ लेते हैं, लेकिन कार्रवाई न होने के कारण जिम्मेदार सुधरने का नाम नहीं लेते हैं।

-------------------------

आज दोपहर एक किशोर खुले बाल आश्रय गृह से अचानक फरार हो गया। उसकी तलाश की जा रही है, इसके साथ थाना पुलिस में गुमशुदगी दर्ज करा दी है।

कुलदीप गुप्ता, इंचार्ज खुले बाल आश्रय गृह

----------------

शेल्टर होम से किशोर के गायब होने का मामला संज्ञान में आया है। यह बहुत ही गंभीर ही मामला है। जबकि दो दिन पहले चेकिंग के दौरान नोटिस लापरवाही बरतने का नोटिस दिया गया था। कार्रवाई के लिए रिपोर्ट लखनऊ भेजी जाएगी।

नीता अहिरवार, डीपीओ