- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में तीमारदारों के लिए तैयार हुआ रोगी आश्रय स्थल

- हॉल में रहने के साथ ही खाना पकाने के लिए किचेन व टॉयलेट्स मुहैया

<- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में तीमारदारों के लिए तैयार हुआ रोगी आश्रय स्थल

- हॉल में रहने के साथ ही खाना पकाने के लिए किचेन व टॉयलेट्स मुहैया

BAREILLY: BAREILLY: नए साल पर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मरीजों के साथ ही उनकी देखभाल के लिए पहुंचने वाले तीमारदारों के लिए भी स्वास्थ्य विभाग ने सौगात दे दी है। मरीजों के तीमारदारों को खुले में रहने की परेशानी से निजात दिलाने के लिए डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में रोगी आश्रय स्थल का निर्माण कराया गया है। यह रोगी आश्रय स्थल एक परमानेंट शेल्टर हाउस

की तरह है। जिसमें तीमारदारों के लिए रहने के साथ ही खाना पकाने की भी सुविधा मुहैया होगी। हॉस्पिटल के सेकेंड परिसर में फीमेल सर्जिकल वार्ड के बगल में यह दो मंजिला इमारत बनकर तैयार हो गई है। क्ख् जनवरी को ही हॉस्पिटल प्रशासन ने सीएमओ से इस इमारत का हैंडओवर कर लिया है। जल्द ही इसे तीमारदारों के लिए शुरू कराया जाना है।

मौसम की मार से बचाव

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में बरेली के अलावा शाहजहांपुर, पीलीभीत और बदायूं से भी बड़ी तादाद में मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। दूर दराज से आए इन मरीजों की देखभाल के लिए उनके तीमारदार भी कई दिनों तक हॉस्पिटल परिसर में ही रुकने को मजबूर होते हैं। इन तीमारदारों को खुले में ही सर्दी की ठिठुरन, गर्मी की लू और बरसात में बारिश की मार झेलनी पड़ती है। तीमारदार पेड़ों के नीचे ही दिन-रात गुजारने को मजबूर होते हैं। सिर्फ फीमेल हॉस्पिटल के बाहर ही दो टीनशेड बने हैं, जिनके नीचे तीमारदार रहते हैं। यहां भी गर्मी, सर्दी और बरसात से बचाव के लिए व्यवस्था नहीं। रोगी आश्रय स्थल बनने से तीमारदार मरीजों के देखभाल के दौरान मौसम की मार से बचे रहेंगे।

महिलाओं को राहत

रोगी आश्रय स्थल बनने से महिला तीमारदारों के लिए बड़ी राहत होगी। रोगी आश्रय स्थल में पुरुष व महिलाओं के लिए अगल-अलग हॉल की व्यवस्था की गई है। हॉल के साथ ही टॉयलेट्स की भी सुविधा है। वहीं खाना पकाने के लिए किचन की भी व्यवस्था है। अगल हॉल की व्यवस्था होने से महिलाओं के लिए प्रिविसी रहेगी। वहीं टॉयलेट्स व किचेन होने से उन्हें खुले में शौच की शर्मिदगी और खाना पकाने की दिक्कत से निजात मिलेगी। हॉस्पिटल में इमरजेंसी वार्ड के पास नई इमारत के पीछे एक अन्य रोगी आश्रय स्थल का निर्माण हो रहा है। जिसके मार्च तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है। इससे इमरजेंसी वार्ड के मरीजों के तीमारदारों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

ये हैं सुविधाएं

ख् - बडे़-बड़े हॉल

ख् - सेपरेट किचन

ख्- सेपरेट टॉयलेट

70- लोग एक साथ रह सकते हैं

-------------------------

रोगी आश्रय स्थल का निर्माण पूरा हो चुका है। सीएमओ से इसका हैंडओवर हो गया है। इमरजेंसी के पास दूसरे रोगी आश्रय स्थल का निर्माण जल्द ही पूरा होगा। इससे तीमारदारों को खुले में नहीं रहना पड़ेगा।

- डॉ। केएस गुप्ता, सीएमएस