सोशल मीडिया पर फोटो वायरल होने के बाद एसपी क्राइम ने मामले में बैठाई जांच

शुआट्स के डायरेक्टर प्रशासन विनोद बी लाल फर्जीवाड़ा के मामले में नैनी जेल में हैं बंद

ALLAHABAD: शुआटस के डायरेक्टर प्रशासन विनोद बी लाल शनिवार को अदालत में पेशी पर लाए गए थे। इस दौरान वह मोबाइल पर बात करते पाए गए। शोसल मीडिया पर उनकी फोटो वायरल होने के बाद एसपी क्राइम ने मामले में जांच बैठा दी है। यही नहीं विवेचना के दायरे में एक पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री समेत कई पुलिसकर्मी भी आ गए हैं। जल्द इन सभी को क्राइम ब्रांच नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगने की तैयारी में जुटी है।

बेंच पर बैठ कर रहे बात

सैम हिग्गिनबॉटम युनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी एंड साइंस शुआट्स के डायरेक्टर प्रशासन विनोद बी लाल इस वक्त नैनी जेल में एक फर्जीवाड़े के मामले में बंद हैं। बता दें कि मुट्ठीगंज इलाके में काशी नरेश की जमीन फर्जी दस्तावेज के जरिए हड़पने के मामले में वे नामजद आरोपी हैं। रिपोर्ट मुट्ठीगंज थाने में दर्ज है। इसी प्रकरण में चार जनवरी को विनोद बी लाल को अदालत में पेश किया गया। इस दौरान उनकी एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई। वे फोटो में अदालत परिसर की बेंच पर बैठकर किसी से मोबाइल पर बात करते नजर आ रहे हैं।

पास में नहीं है कोई पुलिसकर्मी

वायरल फोटो में विनोद बी लाल के आसपास कोई भी पुलिसकर्मी नजर नहीं आ रहा है। यह सुरक्षा के लिहाज से पुलिसकर्मियों की लापरवाही है। ऐसे में अभिरक्षा के दौरान जिन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगी थी, वे भी जांच के घेरे में हैं। फोटो में दिखने वाले एक शख्स को पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री बताया जा रहा है। विनोद बी लाल के पास पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री क्यों और कैसे खड़ा है? क्राइम ब्रांच ने इसकी भी जांच शुरू कर दी है।

दूसरे वाहन से आते हैं कोर्ट

फोटो वायरल होने के अलावा पुलिस अधिकारियों को यह भी शिकायत मिली है कि आरोपी विनोद बी लाल को नैनी जेल से अदालत लाने के लिए प्रिजन वैन की बजाय दूसरी गाड़ी पुलिस लाइन से भेजी गई थी। नियमत: अदालत के आदेश के बिना ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। इस शिकायत की भी जांच शुरू हो गई है। मामले में प्रतिसार निरीक्षक समेत अन्य से जल्द ही पूछताछ की जाएगी।

पुलिस अभिरक्षा के दौरान मुल्जिम विनोद बी लाल के फोन पर बात करने की तस्वीर वायरल हुई है। वायरल फोटो मुझे मिली है। एक ऐसी भी शिकायत प्राप्त हुई है कि नैनी जेल से लाने के लिए अलग से गाड़ी भेजी गई थी। पूरे मामले की जांच की जा रही है। रिपोर्ट तैयार होने के बाद कार्रवाई के लिए एसएसपी को भेजी जाएगी।

बृजेश मिश्रा, एसपी क्राइम