रविवार को पुलिस लाइंस में यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक अधिकारियों व कई अन्य लोगों से पूछताछ

प्रति कुलपति विनोद बी लाल ने पुलिस प्रशासन पर प्रताडि़त करने का लगाया आरोप

ALLAHABAD: बाइस करोड़ से अधिक रुपये के घोटाला में स्पेशल इनवेस्टीगेशन टीम ने रविवार को शियाट्स के कुलपति समेत अन्य अधिकारियों से घंटों पूछताछ की। पुलिस लाइन में स्थित क्राइम ब्रांच के दफ्तर में एसपी क्राइम बृजेश मिश्रा और सीओ कर्नलगंज आलोक मिश्रा ने कुलपति आरबी लाल, प्रति कुलपति विनोद बी लाल सहित सभी लोगों से पूछताछ की। अधिकारियों ने कई दस्तावेज मांगे, जिसे पेश नहीं किया जा सका। पुलिस सोमवार को एक्सिस बैंक के दस्तावेज खंगालेगी और बैंक कर्मचारियों से पूछताछ भी करेगी।

समिति का अध्यक्ष होता है वीसी

करोड़ों के गोलमाल में एसआइटी ने शनिवार को कुलपति, प्रति कुलपति, सीए संदीप खंडूजा, फाइनेंस कंट्रोलर, रजिस्ट्रार व प्रोफेसर चंद्रकांत सहित 10 लोगों को बयान दर्ज करने के लिए नोटिस जारी की थी। रविवार शाम करीब चार बजे कुलपति व अन्य लोग पुलिस लाइन पहुंचे। क्राइम ब्रांच के दफ्तर में करीब पांच घंटे तक सभी से पूछताछ हुई।

बैंक चेयरमैन को नोटिस

करोड़ों के घोटाले में बैंक की ओर से जांच करने वाले कमेटी के चेयरमैन मलप्पा डी पाटिल समेत कई अन्य को भी बयान दर्ज कराने के लिए नोटिस जारी किया गया है। एसआइटी अब घोटाले के दौरान तैनात रहे बैंक अधिकारी व कर्मचारियों की डिटेल लेकर छानबीन करेगी। बैंक के कंप्यूटर रिकार्ड और दूसरे दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

23 नहीं 24 करोड़ का घोटाला

सिविल लाइंस थाने में 22 करोड़ 39 लाख 64 हजार 118 रुपये के गबन की एफआइआर है। प्रति कुलपति विनोद बी लाल का कहना है कि यह रकम 23 करोड़ 92 लाख रुपये है। उन्होंने यह भी कहा कि मामला उजागर होने के बाद बैंक प्रबंधन उन्हें आश्वस्त करता रहा कि रकम वापस की जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

शियाट्स भी करा रहा जांच

करोड़ों के घोटाले की जांच शियाट्स प्रबंधन भी करा रहा है। विनोद बी लाल ने बताया कि गबन की जानकारी होने के बाद उन्होंने कमेटी बनाई है। कमेटी के अध्यक्ष हाईकोर्ट के रिटायर्ड न्यायमूर्ति एसएस कुलश्रेष्ठ की अध्यक्षता में प्रो। न्यूमेन फर्नाडीस, प्रो। चंद्रकांत, प्रो। इम्तियाज शामिल हैं। जांच में पता चला है कि कैंसिल चेकों के जरिए करीब 24 करोड़ का घोटाला हुआ है और इसमें कमाल एहसान नहीं बल्कि बैंक के सभी जिम्मेदार शामिल हैं।

शियाट्स के कुलपति समेत अन्य लोगों का बयान दर्ज किया गया है। कई दस्तावेज भी प्रस्तुत नहीं किए गए। जांच में नए तथ्य भी सामने आए हैं।

बृजेश मिश्र, एसपी क्राइम