-शास्त्री ब्रिज को गमलों से सजाने और हरा भरा बनाकर सेल्फी प्वाइंट के रूप में विकसित करने की योजना

-नाइट मार्केट के काम की धीमी प्रगति पर नगर निगम पर जताई नाराजगी

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: बहुत अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है. कमिश्नर ने पीडब्ल्यूडी, नगर निगम और एडीए को आपस में समन्वय बनाकर सितंबर के अंत तक शहर की सभी सड़कों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं. सड़कों का कैट आई लाइटिंग, रंगे-पुते डिवाइडर एवं उन पर आधुनिक एवं खूबसूरत बिजली के खभें, मार्गदर्शक साइनेज, ट्राफिक सिग्नल आदि से लैस करने का काम भी इसी दौरान कर लिया जाएगा. कमिश्नर ने कहा कि बारिश का मौसम खत्म होने जा रहा है और अब विभागों के पास समय नहीं बचा है. अगर किसी ने लापरवाही की तो वह क्षम्य नहीं होगी. उन्होंने सभी विभागों को एक संयुक्त कमेटी बनाकर सड़कों का सर्वे कर तीन दिन में कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं.

गूगल मैप को तैयार करने के आदेश

कमिश्नर ने नगर एवं मेला क्षेत्र में निर्धारित प्रमुख मार्गो और हर बड़े संस्थान व महत्वपूर्ण स्थलों को गूगल मैप में डालकर वास्तवित चिन्हीकरण करने का आदेश दिया है. ताकि गूगल मैप के जरिए लोग आसानी से शहर का भ्रमण कर सकें. लोक निर्माण, नगर निगम और विकास प्राधिकरण को अपने सभी सड़कों की सूची इस गूगल मैप पर डालने को कहा गया है. साथ ही लखनऊ, वाराणसी, चित्रकूट, मिर्जापुर आदि से आने वाली सड़कों की मरम्मत के लिए समीप के मंडलों के कमिश्नर को भी पत्र लिखा गया है.

नगर निगम पर जताई नाराजगी

नगर क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर खुले में कूड़ा पड़ा रहने तथा उसके निरन्तर निस्तारण में अव्यवस्था पर कमिश्नर ने नगर निगम पर कड़ी नाराजगी जताई. उन्होंनें कहा कि दीवाली के बाद से ही व्यापारी संस्थानों, बाजार, सड़क किनारे सहित आजाद पार्क को खूबसूरत झालरों से सजाने के आदेश दिए गए हैं. कहा कि विवि चुनाव के दौरान चुनाव प्रचार के लिए नगर की दीवारो, सडकों, चौराहो और साइनेजों पर पोस्टर चिपकाने तथा वाल राइटिंग आदि से मुक्त रखने में छात्र नेताओं से सहयोग की मांग की गई है. एक अन्य विचार विमर्श में शास्त्री ब्रिज को कुंभ के दौरान बडे गमलों से सजाने, उसे हरा भरा प्रदर्शित करने तथा वहां कुंभ के विहर्रम दृश्य सेल्फी प्वाइंट विकसित करने की तैयारी की गई.

मिशन मोड में जुट जाएं विभाग

नगर में नाइट मार्केट स्थापित किये जाने की प्रगति नगर निगम के अधिकारियों से पूछे जाने पर उसकी निविदा प्रक्रिया न होने पर कमिश्नर ने नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि इस कार्य को एक सप्ताह के भीतर तेजी से निपटा लिया जाए. नगर में मरम्मत के कार्य पूरा करते हुए मिशन मोड मे अब इसके सुन्दरीकरण में तेजी से जुट जाने की अपील भी उन्होंने की.