फ‌र्स्ट टॉपर

शीतल गुप्ता

96.8 परसेंट

ब्लॉसम सीनियर सेकेंड्री स्कूल

सेकेंड टॉपर्स

प्रज्ञा सिंह

96.6 परसेंट

आरपीएम एकेडमी

सृष्टि शर्मा

96.6 परसेंट

जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल

थर्ड टॉपर्स

कुमार सिद्धांत

96.4 परसेंट

जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल

अमित कुमार पांडेय

96.4 परसेंट

डिवाईन पब्लिक स्कूल बिछिया

यशपाल यादव

96.4 परसेंट

डिवाईन पब्लिक स्कूल बिछिया

-----------------

- सीबीएसई 12वीं का परिणाम जारी, खुशी से झूमे टॉपर

- प्रज्ञा, सृष्टि सेकेंड तो सिद्धांत, अमित, यशपाल थर्ड पोजिशन पर

GORAKHPUR: सीबीएसई 12वीं का परिणाम रविवार को जारी हो गया. ब्लॉसम सीनियर सेकेंड्री स्कूल के छात्र शीतल गुप्ता डिस्ट्रिक्ट टॉपर बना है जिसे 96.8 परसेंट मा‌र्क्स मिले हैं. गोरखनाथ एरिया के बजरंग नगर कॉलोनी निवासी शीतल के पिता रामउग्रह गुप्ता हॉकर हैं. शीतल कंप्यूटर इंजीनियर बनकर एडंवास वर्जन का कंप्यूटर लांच करना चाहता है. वहीं सेकेंड पोजिशन पर सिविल लाइंस स्थित आरपीएम एकेडमी स्कूल की प्रज्ञा सिंह और जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल की छात्रा सृष्टि शर्मा हैं जिन्हें 96.6 परसेंट मा‌र्क्स हासिल हुए हैं. 96.4 परसेंट मा‌र्क्स लाने वाले जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल के कुमार सिद्धांत, डिवाइन पब्लिक स्कूल बिछिया के स्टूडेंट अमित कुमार पांडेय व यशपाल यादव ज्वाइंट थर्ड टॉपर्स हैं.

स्टूडेंट्स और पैरेंट्स ने ली राहत की सांस

सीबीएसई बोर्ड ने पिछले साल 12वीं का रिजल्ट 21 मई को ही डिक्लेयर कर दिया था. लेकिन इस बार मॉडरेशन पालिसी को लेकर इसमें देर हुई. इस कारण बहुत से स्टूडेंट्स कॅरियर को लेकर टेंशन में थे. यह टेंशन रिजल्ट डिक्लेयरेशन के बाद समाप्त हो गई. रिजल्ट आते ही स्टूडेंट, पैरेंट्स से लेकर स्कूल वाले परेशान हो उठे.

मोबाइल पर रिजल्ट देखने की मची होड़

रविवार की सुबह 10.30 बजे जैसे ही सीबीएसई बोर्ड की तरफ से वेबसाइट पर रिजल्ट घोषित किया गया, परीक्षार्थी मोबाइल पर रिजल्ट देखने में जुट गए. मैथ और आर्ट स्ट्रीम के स्टूडेंट्स ने तो अपना रिजल्ट घर पर ही देख लिए, लेकिन एम्स और बीएचयू का एंट्रेस एग्जाम में पार्टिसिपेट कर रहे स्टूडेंट्स को थोड़ा वट करना पड़ा. बॉयो स्ट्रीम के ऐसे स्टूडेंट्स एग्जाम समाप्त होने के बाद एग्जामिनेशन सेंटर पर ही रिजल्ट पता करने में लग गए.

14 सेंटर्स पर हुए थे एग्जाम

सीबीएसई बोर्ड सिटी को-आर्डिनेटर दीपिका अरोड़ा की मानें तो इस बार कुल 7,667 परीक्षार्थी 12वीं के बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुए थे. इनके लिए कुल 14 एग्जामिनेशन सेंटर्स बनाए गए थे. वहीं यूपी विधानसभा चुनाव के कारण बोर्ड परीक्षा भी 9 मार्च से शुरू हुआ था. पहले दिन सुबह 10.30 बजे से इंग्लिश फ‌र्स्ट का पेपर था.

फैक्ट फाइल

- कुल परीक्षार्थियों की संख्या - 7,667

- एग्जामिनेशन सेंटर्स - 14

- जिले भर में कुल स्कूल - 51