पुलिस की चेकिंग से व्यापारियों को हो रही परेशानी

वाहनों की चेकिंग में ध्यान न देकर वसूली कर रही पुलिस

व्यापारियों ने मीटिंग में लगाए आरोप

आरोपों को बिंदुबार कर थाना क्षेत्रों को दिए निर्देश

आगरा. पुलिस का काम करने तरीका व्यापारियों पर भारी पड़ रहा है. बिना बात के परेशान करना पुलिस के काम में शामिल है. इन्हीं समस्याओं को लेकर व्यापारियों ने एसपी प्रोटोकॉल के साथ मीटिंग की और अपनी-अपनी समस्याओं को रखा. एसपी प्रोटोकॉल ने सभी थाना क्षेत्रों को निर्देशित किया है.

जीएसटी के नाम पर शोषण

पिछले दिनों हुई बैठक में व्यापारियों का कहना था कि चेकिंग के दौरान पुलिस माल ले जा रहे व्यापारियों को रोक देती है और जीएसटी के नाम पर उनके माल की चेकिंग की जाती है. जीएसटी के नाम पर व्यापारियों को परेशान किया जाता है. व्यापारियों का कहना था कि जीएसटी अधिकारी ही जीएसटी की चेकिंग करें न कि पुलिस कर्मी.

सम्मान से करें पुलिस बात

व्यापारियों का आरोप था कि जब भी व्यापारी शिकायत या समस्या लेकर थाने पर जाते हैं तो उनके साथ दु‌र्व्यहार किया जाता है. इसके चलते व्यापारी दहशत में रहते हैं और थाने पर शिकायत करने से कतराते हैं. व्यापारियों का कहना था कि पुलिस कर्मी पीडि़त व्यापारियों से सम्मान पूर्वक बात करें.

अवैध वसूली का लगाया आरोप

व्यापारियों ने पुलिस कर्मियों पर अवैध वसूली का आरोप लगाया है. व्यापारियों के मुताबिक कोठी मीना बाजार पर तैनात पुलिस कर्मी यातायात व्यवस्था को न देख कर दूसरे राज्यों से आने-जाने वाले वाहनों से वसूली शुरु कर देते हैं जिससे यातायात व्यवस्था पर प्रभाव पड़ता है.

अतिक्रमण मुक्त कराए पुलिस

व्यापारियों का आरोप है कि थाना न्यू आगरा क्षेत्र के ब्रज बिहार में शराब की दुकानों के बाहर लोगों का जमघट लगा रहता है. जिससे माहौल खराब होता है साथ ही रोड पर जाम लगता है इसके अलावा कमला नगर मैन मार्केट में दुकानदार फुटपाथ पर सामान रख कर अतिक्रमण कर रहे हैं. फुटपाथ को मुक्त कराया जाए.

टैम्पो चालकों पर लगे लगाम

व्यापारियों का कहना था कि चौराहों पर ऑटो चालक आड़े-तिरछे ऑटो खड़े करते हैं जिससे जाम लगता है. वॉटर व‌र्क्स चौराहे पर ऑटो गैंग के द्वारा व्यापारियों के साथ घटनाएं की जाती हैं. इस तरह के चालकों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाए. चालकों के नाम व लाइसेंस की जानकारी की जाए.

किराएदारों का हो सत्यापन

पिछले कुछ दिनों में पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान जो बदमाश पकड़े वे किराए पर रहने वाले निकले. इसके बाद भी पुलिस द्वारा सत्यापन का काम ठीक से नहीं चल रहा. व्यापारियों का कहना था कि पुलिस कॉलोनियों में रह रहे किराएदारों का गंभीरता से सत्यापन करे.

बंद कट को खोला जाए

कुछ साल पहले पुलिस ने यमुना किनारा रोड हाथी घाट से मनकामेश्वर जाने वाला कट बंद कर दिया था जिससे लोगों को लम्बा चक्कर लगा कर आना होता है. व्यापारियों का कहना था कि व्यापारियों को इससे दिक्कत होती है जिससे परेशानी का सामना करना पड़ना होता है. इस कट को पुन: खोला जाए.

व्यापारियों को की समस्या को नोट किया गया है. ट्रैफिक संबंधी समस्या और अन्य थाना क्षेत्रों संबंधी समस्याओं के निस्तारण के लिए बात की गई है.

डॉ. एमपी सिंह, एसपी प्रोटोकॉल