- आजाद चौक बाजार में जाम की समस्या से परेशान हैं व्यापारी

- रास्तों पर अतिक्रमण से बढ़ रही समस्या

- चौराहे पर ऑटो चालकों ने बना लिया अवैध स्टैंड

GORAKHPUR: शहर का विस्तार होने का सबसे अधिक प्रभाव जिस मार्केट पर पड़ा उसमें आजाद चौक प्रमुख है। मार्केट में आने वाली आबादी में हाल के वर्षो मे कई गुना इजाफा हो चुका है। यहां पर 500 से अधिक दुकानों पर चार लाख की आबादी निर्भर हो चुकी है। मार्केट में किराना, कपड़ा, मेडिकल स्टोर, हॉस्पिटल, कैफे, ब्यूटी पार्लर, बेकरी सहित हर तरह की फुटकर दुकानें हैं। इसके बावजूद व्यापारियों को बुनियादी सुविधाओं के लिए भी जूझना पड़ रहा है। सड़कों पर अतिक्रमण के कारण जाम की समस्या दिनचर्या का हिस्सा बन चुकी है, सफाई की स्थिति यह है कि सड़कों पर कूड़ा बिखरा रहता है और जलजमाव तो व्यापारियों के लिए बड़ी समस्या है।

सार्वजनिक शौचालय, पेयजल का अभाव

आजाद चौक मार्केट में रोजाना हजारों लोग खरीदारी के लिए आते हैं। इसके बाद भी मार्केट में सार्वजनिक शौचालय व पेयजल की व्यवस्था का अभाव है। जिसके कारण मार्केट में आने वाले लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। लेडीज के लिए तो और भी अधिक परेशानी होती है। बरसात के मौसम में पूरे एरिया में घुटनों तक पानी लग जाता है। व्यापारियों ने बताया कि अधिक बरसात होने पर दुकानों तक में पानी चला जाता है और व्यापारियों को लाखों का नुकसान उठाना पड़ता है। व्यापारियों का कहना है कि प्रशासन को जल निकासी के लिए कई बार अवगत कराया गया पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने से हालत जस के तस बने हुए हैं।

सड़कों पर रहता है अतिक्रमण

मार्केट की दूसरी सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण की है। सड़कों पर अधिक अतिक्रमण होने के कारण रोजाना जाम लगता रहा है, जिससे व्यापार प्रभावित होता है। व्यापारियों ने बताया कि आजाद चौक सुंदरीकरण कराया गया था जिसके बाद से ही ऑटो चालकों ने उसे अस्थाई ऑटो स्टैंड बना लिया है। रास्ते में बड़ी गाडि़यों के खड़े होने के कारण जाम लग जाता है। सुबह से दोपहर दो बजे तक भयंकर जाम की स्थिति बनी रहती है। व्यापारियों ने इस पर कई बार आपत्ति जताई है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती है। अतिक्रमणकारियों के मना करने पर वह उलझ जाते हैं और झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं।

कोट्स

मार्केट में सड़क की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अतिक्रमण हटाना जरूरी है। बिना इसके जाम की समस्या से नहीं निपटा जा सकता है।

- केशव पांडेय, बिजनेसमैन

मार्केट में रोजाना हजारों लोगों का आना-जाना होता है। सार्वजनिक शौचालय, यूरिनल की व्यवस्था नहीं होने से परेशानी होती है।

- अंकुर शुक्ला, बिजनेसमैन

सड़क पर कूड़ा फैला रहता है। जिससे मार्केट में आने से लोग कतराते हैं। साफ-सफाई की व्यवस्था को और बेहतर करने की जरूरत है।

- सौरभ शुक्ला, बिजनेसमैन

सड़कों पर अतिक्रमण के खिलाफ निगम को व्यापक स्तर पर अभियान चलाना चाहिए। जाम लगने का यह एक बड़ा कारण है।

- गोविंद साहनी, बिजनेसमैन

बरसात के दिनों में घुटनों तक पानी लगना आम हो गया है। अधिक बारिश होने पर दुकानों के अंदर तक पानी चला जाता है जिससे काफी नुकसान होता है।

- लक्ष्मण शर्मा, बिजनेसमैन

कुछ दुकानदारों ने भी सामने की जगहों पर अतिक्रमण कर मार्केट की स्थिति को खराब कर दिया है। इसे बेहतर करने की जरूरत है।

- प्रदीप चौरसिया, बिजनेसमैन