- सड़क पर गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों पर लगेगा 20 हजार जुर्माना

- गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों-ठेले वालों पर कसा जाएगा शिकंजा

LUCKNOW हाईकोर्ट से फटकार के बाद निगम प्रशासन ने ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है, जो सड़क पर गंदगी फैलाते हैं। निगम प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर किसी दुकान के सामने कूड़ा मिलता है तो उस दुकानदार से 10 से 20 हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

डस्टबीन पर फोकस

मार्केट एरिया में दुकानों के सामने डस्टबीन नजर नहीं आते हैं, जिससे लोग सड़क पर कूड़ा फेंक देते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए शुक्रवार से अभियान चलाकर दुकानदारों को दुकान के सामने डस्टबीन रखने के लिए प्रेरित ि1कया जाएगा।

नालियों की सफाई

मार्केट एरिया में नालियों की सफाई पर भी फोकस किया जा रहा है। यहां नालियों में कूड़े के ढेर पड़े रहते हैं, जिससे जलभराव तो होता ही है साथ ही दुर्गध भी फैलती है। ऐसे में मार्केट आने वाले परेशान होते हैं।

अतिक्रमण पर आज से वार

अतिक्रमण पर वार के लिए जोनवार टीमें बनाई गई हैं। शुक्रवार से हर जोन में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया जाएगा। निगम प्रशासन ने डीएम और एसपी से पुलिस फोर्स की डिमांड की है। वहीं पॉलीथिन के खिलाफ भी अभियान की रणनीति बनाई जा रही है।

तीन दिन में सिल्ट

अक्सर देखने में आता है कि नाला सफाई के बाद सिल्ट निकालकर सड़क पर रख दी जाती है। इसके बाद उसे उठाने में खासी ढिलाई बरती जाती है। निगम प्रशासन ने निर्णय लिया है कि तीन से चार दिन के अंदर सिल्ट उठाई जाएगी। ज्यादा समय लगता है तो संबंधित कर्मचारी पर एक्श्ान होगा।

बाक्स

तीन दिन बाद नहीं दिख्ोंगे सांड

निगम प्रशासन का दावा है कि तीन दिन के अंदर शहर को सांड विहीन किया जाएगा। इसके लिए पहले से ही डेली अभियान चल रहा है। गुरुवार को करीब 190 सांड पकड़े गए हैं। जनता निगम में कॉल करसांड संबंधी शिकायत दर्ज करा सकती है।