RANCHI: राज्यसभा चुनाव 2016 में विधायक को लालच देने से संबंधित सार्वजनिक हुई स्टिंग के सीडी प्रकरण में विशेष शाखा के एडीजीपी अनुराग गुप्ता से शो कॉज किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग ने उन्हें 24 घंटे की मोहलत देते हुए शुक्रवार तक अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया है। आयोग के इस रुख से पुलिस महकमे में हड़कंप है।

अनुराग को विभाग ने भेजा पत्र

जानकारी के मुताबिक, निर्वाचन आयोग ने गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव एनएन पांडेय को पत्र भेजकर एडीजीपी अनुराग गुप्ता का स्पष्टीकरण अपने मंतव्य के साथ मांगा है। पांडेय ने संबंधित पत्र डीजीपी डीके पांडेय को भेज दिया है। उन्होंने अनुराग गुप्ता से स्पष्टीकरण लेकर मंतव्य के साथ रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। अनुराग गुप्ता को आयोग का पत्र विभाग की ओर से सौंप दिया गया है।

मोहलत की उम्मीद में एडीजीपी

बताया जा रहा है कि एडीजीपी गुप्ता ने स्पष्टीकरण का जवाब देने के लिए गृह सचिव से कुछ समय की मोहलत मांगी है। पेंच यह फंस गया है कि आयोग ने जब 24 घंटे की मोहलत दी है, तो गृह सचिव अपने स्तर से कैसे इससे ज्यादा समय की मोहलत दे सकते हैं।

क्या है मामला

उल्लेखनीय है कि झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने पिछले दिनों मीडियाकर्मियों के समक्ष दो सीडी जारी की थी। इसमें राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी को वोट देने के लिए कांग्रेस विधायक निर्मला देवी के पति पूर्व मंत्री योगेंद्र साव से अनुराग गुप्ता की बातचीत है। अनुराग गुप्ता ने चुनाव के एक दिन पहले 10 जून से 11 जून तक योगेंद्र साव से फोन पर तकरीबन दो दर्जन बार बात की थी। इसमें उनको एक साथ प्रलोभन और धमकी दी गई थी। साव दंपती कई मामलों में फंसे हुए हैं और उस समय वे जिला बदर थे।

पीआइएल में सीबीआइ जांच की मांग

इस बहुचर्चित सीडी प्रकरण में दुर्गा उरांव ने हाई कोर्ट में पीआइएल दायर कर निर्वाचन आयोग के साथ आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त, केंद्रीय कैबिनेट सचिव, यूपीएससी और सीबीआई निदेशक को प्रतिवादी बनाया था। याचिका में अनुराग गुप्ता सहित अन्य के विरुद्ध सीबीआई जांच कराने की मांग की गई है। कहा गया था कि इनलोगों ने पद का दुरुपयोग कर चुनाव को प्रभावित किया।

इलेक्शन रद पर निर्णय बाकी

बाद में कांग्रेस की विधायक निर्मला देवी ने हाई कोर्ट में पीआइएल दायर कर राज्यसभा चुनाव 2016 को रद करने की मांग की थी। इस पर अभी निर्णय होना बाकी है। बता दें कि उक्त चुनाव में झारखंड से बीजेपी के दोनों उम्मीदवार मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार विजयी हुए थे।

राजनीतिक पहल

इस बीच झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी, झामुमो सांसद संजीव कुमार, जदयू सांसद हरिवंश और कांग्रेस नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय संबंधित सीडी चुनाव आयोग को सौंपकर समुचित कार्रवाई की मांग कर चुके हैं।