सीवर लाइन बिछाने के दौरान ही आधार व अन्य आई कार्ड के आधार पर दिया जा रहा कनेक्शन

बाद में मकान की लंबाई-चौड़ाई और एरिया के आधार पर जल संस्थान तय करेगा बिल रेट

ALLAHABAD: शहर के कई इलाकों में सीवर लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है। इस दौरान जिन घरों में सीवर कनेक्शन नहीं है, उन्हें कनेक्शन भी दिया जा रहा है। इसके लिए बस आधार कार्ड या कोई अन्य आईडी दिखाने की जरूरत है। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई का संबंधित ठेकेदार मुफ्त में सीवर कनेक्शन कर देगा।

लगता था ढाई से तीन हजार रुपया

नगर निगम के जलकल विभाग ने सीवर कनेक्शन का चार्ज ढाई से तीन हजार रुपया निर्धारित कर रखा है। अगर किसी को सीवर कनेक्शन लेना है तो उसे पहले फॉर्म भरना होगा, चार्ज जमा करना होगा उसके बाद कनेक्शन मिलेगा। वहीं जिन इलाकों में गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा सीवर लाइन बिछाई जा रही है, वहां सीवर लाइन डालने के साथ ही कनेक्शन का भी काम कराया जा रहा है। सीवर लाइन बिछाने के साथ ही सीवर कनेक्शन की भी जिम्मेदारी गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई को सौंपी गई है।

कनेक्शन का नहीं कोई चार्ज

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा सीवर कनेक्शन का कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है। कनेक्शन देने से पहले भवन स्वामी के नाम पर एक बुकलेट भरवाया जा रहा है। इसके लिए भवन स्वामी का आधार कार्ड लेने के साथ ही मकान से संबंधित अन्य जानकारी बुकलेट में भरी जा रही है। कनेक्शन के दौरान भरा जाने वाला बुकलेट नगर निगम और जलकल विभाग को दिया जाएगा। इसके आधार पर पता चलेगा कि किन-किन घरों में कनेक्शन किए गए हैं। बाद में बुकलेट के आधार पर कनेक्शन का डिटेल निकालकर जल संस्थान निर्धारित टैक्स जोड़कर बिल बनाएगा।

कनेक्शन के लिए जरूरी हैं ये काम

मकान में कनेक्शन के लिए कोई पैसा नहीं देना है

टॉयलेट का आउटलेट होना चाहिए

किचन का आउटलेट होना चाहिए

बाथरूम का आउटलेट होना चाहिए

इसके बाद आधार कार्ड या अन्य कोई आईडी प्रूफ दिखाना होगा।

कॉलिंग

पूरा मोहल्ला परेशान हो गया है। तीन महीने में चार बार सीवर लाइन बिछाने के नाम पर खुदाई की गई थी। काम अभी तक पूरा नहीं किया गया है और घर से निकलना मुश्किल हो गया है।

मनोज कुशवाहा

आश्चर्य हुआ जब सीवर लाइन से कनेक्शन जोड़ने के लिए भी आधार कार्ड की फोटोकापी मांगी गई। लेकिन अभी तक कनेक्शन नहीं जोड़ा गया है।

विनोद कुमार

सीवर लाइन की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी लेकिन उसका काम कब पूरा होगा। हम लोग तीन महीने से परेशान हैं। ठेकेदार से जब भी पूछो वह यहीं बताता है कि एक सप्ताह लगेगा।

बच्चा

सीवर लाइन का काम नासूर बन गया है। गाडि़यों के आने जाने से खुदाई की गई सड़क की धूल घर में भर जाती है। रोजाना शाम को साफ-सफाई करनी पड़ती है।

शिवम

सीवर लाइन बिछाने के दौरान लोगों के घरों का सीवर कनेक्शन भी किया जा रहा है। इसके लिए भवन स्वामी को आईडी देना जरूरी है। आईडी के लिए आधार को कंपल्सरी किया गया है। लेकिन यदि किसी के पास आधार नहीं है तो वह दूसरी आईडी दे सकता है। हालांकि उसे लिखकर देना होगा कि उसके पास आधार कार्ड नहीं है।

जेपी मनी, प्रोजेक्ट मैनेजर, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई