श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी में किसी भी महंत द्वारा नहीं देखी जाती है धर्म ध्वजा, इसीलिए नहीं गए महंत नरेन्द्र गिरि सहित अन्य महंत

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी और उसके सहायक अखाड़े आनंद की ओर से शुक्रवार को सेक्टर 16 में धर्म ध्वजा स्थापना की गयी। इस आयोजन में अखाड़े के किसी भी महंत ने शिरकत नहीं की। धर्म ध्वजा न देखने की परंपरा का पालन करते हुए अखाड़े के महंत व अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि सहित अन्य महंत भी नहीं गए।

गंगा मइया के जयकारे की गूंज

अखाड़े के शिविर में उप महंत राज राजेश्वर बन की अगुवाई में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच अखाड़े से जुड़े आधा दर्जन से अधिक उप महंतों ने बावन फिट ऊंची मणि वाली धर्म ध्वजा फहराया। उसके बाद ध्वजा का पूजन-अर्चन कर मां गंगा से मेले के सकुशल सम्पन्न होने की कामना की गई। संत-महात्माओं ने गंगा मइया का जयकारा लगाया। आयोजन में राम रतन गिरि, ओंकार गिरि, राधेश्याम गिरि, केशव गिरि, अंबिका गिरि आदि मौजूद रहे।

दो को अखाड़े की पेशवाई

धर्म ध्वजा फहराने के साथ ही अखाड़े की पेशवाई की तैयारियों भी तेज कर दी गई हैं। परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि ने बताया कि दो जनवरी को दोपहर 12 बजे मठ बाघम्बरी गद्दी से श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी की पेशवाई निकाली जाएगी। जिसमें शामिल होने के लिए तीन दर्जन से अधिक महामंडलेश्वरों को आमंत्रित किया गया है।

अखाड़े की स्थापना काल से ही इस परंपरा का निवर्हन किया जा रहा है। इसलिए अखाड़े के महंतों को धर्म ध्वजा स्थापना कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया गया था।

नरेन्द्र गिरि

अध्यक्ष, अखाड़ा परिषद