-नव विवाहितों को जागरुक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लिया इनीशिएटिव

-जिले में लगभग पांच हजार जोड़ों को होगा वितरण

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: जोड़ों को शादी में नाते-रिश्तेदारों से मिलने वाले पारंपरिक उपहार के अलावा स्वास्थ्य विभाग एक नया तोहफा देने जा रहा है. इसे शुभ-शगुन किट कहा गया है. इसमें नवविवाहित जोड़े को आशा कार्यकर्ता की ओर से भेंट किया जाता है. इसके माध्यम से दूल्हे व दुल्हन को परिवार नियोजन के बारे में जागरुक किया जा रहा है. यह किट बांटने की शुरुआत जिले में हो चुकी है.

योजना में 57 जिलों का हुआ चयन

इस योजना में परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के साथ अन्य तमाम जानकारियां भी दी जाएंगी. इसके लिए यूपी के 57 ऐसे जिलों को चुना गया है, जिनकी प्रजनन दर अधिक है. इनमें इलाहाबाद भी शामिल है. जिले में 4991 जोड़ों को इस योजना का लाभ दिया जाना है. यह किट आशा कार्यकर्ताओं को अपने एरिया में वितरित करनी है. इसके लिए प्रत्येक किट पर आशा को सौ रुपए की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी.

किट में यह होगा शामिल

-प्रदेश के परिवार कल्याण व स्वास्थ्य मंत्री की ओर से बधाई पत्र.

-जूट का बैग, विवाह पंजीकरण फॉर्म, एक पंपलेट, कंडोम किट, गर्भ निरोधक गोलियां, तौलिया, सेंट, कंघी, दो सेट रुमाल, जानकारी कार्ड, शीशा.

-आशा कार्यकत्री व एएनएम के मोबाइल नंबर, गर्भ जांच किट, इमरजेंसी कंट्रासेप्टिव पिल्स वगैरह.

बॉक्स..

घर-घर जाकर बांट रहीं किट

नई पहल के तहत शुभ-शगुन किट का वितरण जिले में शुरू हो चुका है. फिलहाल जिन एरियाज में विवाह का आयोजन हुआ है, वहां आशा कार्यकर्ता स्वयं पहुंचकर इसे दूल्हा व दुल्हन को सौंप रही हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से आशा को अपने संपर्क सूत्रों का उपयोग करने को कहा गया है. ताकि संबंधित क्षेत्र के नव विवाहितों को जितनी जल्दी हो सके किट देकर स्वास्थ्य मंत्री की ओर से परिवार नियोजन के साधन अपनाने का अनुरोध किया जा सके.

वर्जन..

स्वास्थ्य विभाग की इस महत्वपूर्ण योजना का प्रभाव जल्द ही देखने को मिलेगा. अभी हम अपने लक्ष्य के अनुरूप तेजी से किट वितरित करा रहे हैं. साथ ही जोड़ों को परिवार नियोजन के फायदों से भी अवगत कराया जा रहा है.

-वीके सिंह, डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट मैनजर, एनएचएम इलाहाबाद