- राजकीय संप्रेक्षण गृह में बंदी किशोर की मौत का मामला

GORAKHPUR: कुशीनगर के हाटा कोतवाली के रहने वाले 13 वर्षीय सिद्धार्थ उर्फ सेतवान सिंह की मौत गंभीर चोट लगने से हुई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डॉक्टर्स ने मौत का कारण पैर के तालू में गंभीर चोट के निशान मिले। उधर परिजनों ने आईजी से मुलाकात कर हाटा कोतवाल पर कार्रवाई की है। कार्रवाई न होने पर पुलिस अफसरों के दफ्तर के बाहर शव रखकर आंदोलन की चेतावनी दी है।

बुरी तरह घायल था सिद्घार्थ

हाटा में अद्यया सिंह का परिवार रहता है। उनके 13 वर्षीय बेटे सिद्घार्थ व उसके दोस्त संगम शर्मा को हाटा पुलिस ने बाइक चोरी के आरोप में अरेस्ट किया। परिजनों का आरोप है कि 17 नवंबर को उसे उठाया गया जबकि 21 नवंबर को गिरफ्तारी दिखाई गई। आरोप है कि लॉकअप में दोनों को बुरी तरह पीटा गया। सीजेएम कोर्ट में पेश होने के बाद दोनों को राजकीय संप्रेक्षण गृह भेज दिया गया। संप्रेक्षण गृह के प्रभारी केएम मिश्रा ने भी माना था कि जब पुलिस दोनों को लेकर आई तो बुरी तरह घायल थे। सोमवार को सिद्घार्थ की तबियत अचानक बिगड़ गई। जिला अस्पताल ले जाते वक्त सिद्घार्थ की मौत हो गई। संगम के पैरों में भी गंभीर चोटें आई हैं।

आईजी से की मुलाकात

कोतवाली पुलिस की कारस्तानी की शिकायत परिजनों ने आईजी पीसी मीना से की। उनके साथ हाटा विधायक राधेश्याम सिंह के पुत्र आदित्य प्रताप सिंह भी मौजूद थे। परिजनों ने आईजी से पुलिसकर्मियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि यदि कार्रवाई नहीं की जाएगी तो आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। आईजी ने उन्हें जांच के बाद कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी नहीं आई है। पीएम रिपोर्ट और घर वालों की कम्प्लेंट पर कार्रवाई की जाएगी।

आरके चतुर्वेदी, डीआईजी