- कहीं शांतिपूर्ण प्रदर्शन तो कहीं पुलिस को करना पड़ा बल प्रयोग

GORAKHPUR: शिक्षामित्रों का आंदोलन चौथे दिन शनिवार को भी जारी रहा। सभी ब्लॉकों केबीआरसी केंद्रों पर सुबह नौ बजे पहुंचकर शिक्षामित्रों ने धरना दिया। कई जगहों पर उपजिलाधिकारियों केनेतृत्व में पुलिस बल का प्रयोग कर शिक्षामित्रों को बीआरसी केंद्रों से हटाया गया। खजनी बीआरसी केंद्र पर शिक्षामित्र और पुलिस केबीच झड़प हुई। शिक्षामित्रों ने सड़क पर बैठकर गोरखपुर-गोला मार्ग जाम कर दिया। जो आधे घंटे की बातचीत केखाली कराया जा सका।

डीएम ने शिक्षामित्रों को समझाया

जंगल कौडि़या बीआरसी केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी ने धरना दे रहे शिक्षामित्रों को करीब आधा घंटा समझाया। उन्होंने कहा कि शिक्षामित्र अपने-अपने विद्यालयों पर जाकर पठन-पाठन का कार्य करें। कानून को हाथ में न लें। शासन द्वारा उनकी मांगों पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही फैसला आ जाएगा। इसकेबाद 12.30 बजे शिक्षामित्रों ने धरना समाप्त किया। वहीं, गगहा बीआरसी केंद्र पर करीब 300 शिक्षामित्र सुबह नौ बजे पहुंचकर धरने पर बैठ गए। दो बजे धरना स्थल पर पहुंचे खंड शिक्षाधिकारी को ज्ञापन देने केबाद उन्होंने धरना समाप्त किया।

रोकने पर लगा दिया जाम

खजनी बीआरसी केंद्र पर धरना और श्रद्धांजलि सभा करने केलिए भारी संख्या में पहुंचे शिक्षामित्रों को खजनी सीओ केनेतृत्व में पुलिस ने रोक दिया। इससे उग्र शिक्षामित्र गोरखपुर-गोला मार्ग पर धरने पर बैठ गए। करीब आधा घंटे तक पुलिस और शिक्षामित्रों केबीच बातचीत के बाद मामला शांत हुआ। इस दौरान भारी मात्रा में कई थानों की पुलिस मौजूद रही। सरदारनगर बीआरसी पर धरने पर बैठे शिक्षामित्रों को पुलिस ने बल का प्रयोग कर हटाया। ब्रम्हपुर बीआरसी पर धरना देने जा रहे शिक्षामित्रों को रास्ते में ही पुलिस ने रोक लिया। इसी क्रम में पिपराइच बीआरसी केंद्र पर शिक्षामित्रों ने शांतिपूर्वक धरना देने के बाद खंड शिक्षाधिकारी को मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा। कैंपियरगंज, पाली और सहजनवां बीआरसी केंद्र पर धरना दे रहे शिक्षामित्रों को उपजिलाधिकारियों केसाथ पहुंची पुलिस ने बल का प्रयोग कर बाहर किया। खोराबार बीआरसी केंद्र पर शिक्षामित्रों ने धरना दिया और खंड शिक्षाधिकारी को ज्ञापन सौंपा।