कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला जा रहा तीसरा टेस्ट काफी रोचक हो गया है। भारत के पहली पारी में 329 रन के जवाब में मेजबान इंग्लैंड की टीम 161 रन पर सिमट गई। इसके बाद पहली पारी के आधार पर 168 रन की लीड के बाद भारत ने खबर लिखे जाने तक दूसरी पारी में 182 रन बना लिए। इस तरह कुल बढ़त 350 रन की हो गई। फिलहाल भारत इस मैच में मजबूत स्थिति में पहुंच गया। दूसरी पारी में ओपनिंग करने आए बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन 44 रन बनाकर आउट हुए। टीम इंडिया के 'गब्बर' कहे जाने वाले धवन काफी बेहतरीन फॉर्म में दिख रहे थे मगर आदिश रशीद की गेंद पर स्टंप आउट होकर धवन के नाम अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया।
66 साल बाद इंग्लैंड में स्टंप आउट हुआ कोई भारतीय ओपनर बल्लेबाज
66 साल बाद हुआ ऐसा
इसी के साथ इंग्लैंड में करीब 66 साल बाद कोई भारतीय ओपनर बल्लेबाज स्टंप आउट हुआ है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, धवन से पहले साल 1952 में लीड्स के मैदान पर पंकज रॉय स्टंप आउट हुए थे। उससे पहले यह कारनामा सैयद मुश्ताक अली ने 1936 में किया था। यानी कि आज तक कुल तीन ही भारतीय बल्लेबाज अंग्रेजी सरजमीं पर स्टंप आउट होकर पवेलियन लौटे हैं।

मजबूत स्थिति में टीम इंडिया
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में भारतीय ओपनर बल्लेबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। पहले विकेट के लिए धवन व राहुल के बीच 60 रन की साझेदारी हुई लेकिन इस जोड़ी का को बेन स्टोक्स ने तोड़ दिया। स्टोक्स ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे लोकेश राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया। राहुल ने 33 गेंदों पर 36 रन बनाए। भारत का दूसरा विकेट शिखर धवन के तौर पर गिरा। धवन को 44 रन के स्कोर पर आदिल राशिद ने बेयरस्टो के हाथों आउट करवा दिया। दूसरी पारी में अब भारतीय टीम मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। भारत के पास फिलहाल आठ विकेट शेष हैं और उसके पास बल्लेबाजी के लिए काफी वक्त है।
66 साल बाद इंग्लैंड में स्टंप आउट हुआ कोई भारतीय ओपनर बल्लेबाज
छक्के के साथ खोला खाता

नॉटिंघम टेस्ट में जहां धवन एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर गए तो वहीं 20 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अनोखा कारनामा कर दिखाया। पंत का यह डेब्यू टेस्ट मैच है। ऋषभ पंत डेब्यू टेस्ट में छक्के के साथ खाता खोलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। उनसे पहले कोई भी भारतीय ऐसा नहीं कर सका था। हालांकि छक्के के साथ टेस्ट पारी शुरु करने वाले पंत दुनिया के 12वें खिलाड़ी बन गए। सबसे पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के एरिक फ्रीमैन ने 1968 में किया था।

छक्का मारकर खाता खोलने वाले ऋषभ पंत ने डेब्यू मैच में बनाए ये रिकॉर्ड

Cricket News inextlive from Cricket News Desk