- गोकुल नगरी में प्रति गाय 60 रुपए देना होगा किया

- छावनी क्षेत्र में डबल हेलमेट सिस्टम लागू

LUCKNOW :

छावनी परिषद के इलाके में रहने वालों को अब अपनी समस्याओं के लिए इधर-उधर नहीं भटकना होगा। उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया जाएगा। जहां सभी समस्याओं का समाधान होगा। यह निर्णय बुधवार को मेजर जनरल प्रवेश पुरी की अध्यक्षता में हुई छावनी परिषद की बैठक में लिया गया। सीईओ अमित मिश्र ने बताया कि एक ही खिड़की से समस्याओं का समाधान होगा। जल्द ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी होगा, जिसमें कॉल करके लोग अपनी समस्याओं के बारे में बता सकेंगे। इसके अलावा बैठक में सदर बाजार में दो टयूबवेल लगवाने सहित कई अन्य प्रस्तावों के अलावा वर्ष 2018-19 व 2019-20 के प्रस्तावित बजट को भी मंजूरी दी गई।

लागू रहेगा डबल हेल्मेट सिस्टम

कैंट में दो पहिया पर पीछे बैठने वाली सवारी को भी हेल्मेट पहनने की व्यवस्था लागू रहेगी। बैठक में उपाध्यक्ष सहित सभी सदस्यों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया। लेकिन सैन्य प्रशासन ने आम जनता की सुरक्षा का हवाला देकर आदेश में कोई भी बदलाव न करने की बात कही। वहीं, सीईओ अमित कुमार मिश्र ने कहा कि डबल हेल्मेट की व्यवस्था पूरे लखनऊमें लागू करने के लिए उच्च स्तर पर बात की जाएगी।

प्रति गाय 60 रुपए किराया

बैठक में गोकुल नगरी में लाइसेंस फीस 500 रुपए से घटाकर 250 रुपए करने का प्रस्ताव रखा गया। सदस्यों ने कहा कि डेयरी संचालक शेड बनवा कर देने की मांग कर रहे हैं। जिस पर सीईओ ने कहा कि शेड की व्यवस्था डेयरी संचालकों को ही करनी होगी। बैठक में एक प्लाट का किराया 100 रुपए प्रति फुट का भी विरोध हुआ। बाद में सीईओ ने 100 रुपए से घटाकर 60 रुपए प्रति खूंटा किराए पर मंजूरी दे दी।

दूर होगी पानी की किल्लत

सदर बाजार में रहने वाले लोगों को पानी की समस्या कुछ महीने और झेलनी पड़ेगी। इस समस्या को दूर करने के लिए कैंट जनरल हॉस्पिटल कै पस एवं कसाई बाड़ा क्षेत्र में एक-एक टयूबवेल रिबोर कराया जाएगा। बैठक में इस पर सहमति बन गई है। करीब छह महीने में इसकी बोरिंग का काम पूरा हो जाएगा।

अतिक्रमण अभियान पर ब्रेक

कैंट बोर्ड की ओर से चलाए जा रहे अतिक्रमण अभियान का मुद्दा भी सदन में गूंजा। सदस्यों ने कहा कि ईद का त्योहार नजदीक है, ऐसे में दुकानदारों को परेशानी हो रही है। उन्हें ईद तक मौका दे दिया जाए। इस पर सीईओ ने कहा कि अब 17 जून से अतिक्रमण अभियान चलेगा।

इनको मिली मंजूरी

-कैंट बोर्ड में जन संपर्क अधिकारी तैनात होगा।

-आटोमेटिक स्ट्रीट लाइट एवं पम्प चलाने के लिए शिक्षित एवं योग्य व्यक्ति रखे जाएंगे।

-21 जून को योगा दिवस मनाया जाएगा, पांच लाख का बजट मंजूर।

-कूड़ा निस्तारण मामले में फिर से संस्था देगी प्रजेंटेशन।

-व्हैकिल इंट्री फीस लाइसेंस फर्म यू टोल का 10 दिन की कार्य अवधि बढ़ी।

-कस्तूरबा पार्क और प्राइमरी पाठशाला कैम्पस में लगेंगे झूले।

-गुरुमुख सिंह पार्क में लेडीज जिम की सुविधा।

प्रस्तावित बजट पर चर्चा

बैठक में वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 के प्रस्तावित बजट पर चर्चा की गई। सीईओ अमित कुमार मिश्र ने बताया कि इस साल रिवाइज्ड बजट में 1,05,45,29,038 का प्रस्ताव रखा गया है। इसमें कैंट क्षेत्र की नाली, सड़क आदि के मरम्मत में करीब 20 करोड़, ओरिजल व‌र्क्स (एसटीपी, तृतीय, चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के आवास आदि के निर्माण) में 20,48,58,728 रुपए, स्टेबिलशमेंट एवं पेंशन मद में 44,14,54,912 रुपए, कंटीजेंसी मद में 15,26,48,062 रुपए खर्च होंगे। यह बजट 31 दिसंबर तक के लिए है। उसके बाद 2019-20 के लिए 1,61,55,53,840 का बजट प्रस्तावित किया गया है।