-टाटा स्टील के पहले चेयरमैन की मनी 157वीं जयंती

-बिष्टुपुर स्थित कीनन स्टेडियम के सामने स्थित दोराबजी पार्क में दी गई श्रद्धांजलि

JAMSHEDPUR: जमशेदजी नसरवानजी टाटा ने कंपनी व शहर के लिए जो सपना देखा था, उसे (उनके बड़े पुत्र) टाटा स्टील के पहले चेयरमैन सर दोराबजी टाटा ने साकार किया। ये बातें टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने शनिवार को कहीं। बिष्टुपुर स्थित कीनन स्टेडियम के सामने स्थित दोराबजी पार्क में सर दोराबजी टाटा को उनकी क्भ्7वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए नरेंद्रन ने कहा कि टाटा ग्रुप सोच व क्रियान्वयन में हमेशा अग्रणी रहा है। अखंडता, एकता, जिम्मेदारी व मार्गदर्शक जैसे मूल्य या गुण ग्रुप के संस्कार में झलकते हैं। सर दोराबजी टाटा में भी ये सभी गुण अलग-अलग माध्यमों से प्रदर्शित हुए।

नहीं भुलाए जा सकते

नरेंद्रन ने बताया कि दोराबजी भारत में ओलंपिक एसोसिएशन के भी पहले चेयरमैन थे। उन्होंने वर्ष क्9ख्ब् में पेरिस में आयोजित ओलंपिक के लिए जाने वाली भारतीय टीम को प्रायोजित किया था। दोराबजी वर्ष क्907 से क्9फ्ख् तक कंपनी के चेयरमैन रहे और टाटा स्टील के रूप में देश का पहला इस्पात उद्योग दिया। दोराबजी ओलंपिक एसोसिएशन के पहले चेयरमैन भी बने, उन्होंने वर्ष क्9ख्ब् में ओलंपिक जाने वाली भारतीय टीम को प्रायोजित किया था। नरेंद्रन ने कहा कि ख्म् व ख्7 अगस्त हमारे लिए बहुत अहम है। क्योंकि ख्म् अगस्त को टाटा स्टील को कानूनी मान्यता मिली और ख्7 अगस्त को सर दोराबजी टाटा का जन्मदिन है। टाटा स्टील के विकास के लिए उन्होंने जितना योगदान दिया, उतने बेहतर तरीके से हम उनके जन्मदिन को नहीं मना पाते। हमें उनके योगदान को नहीं भूलना चाहिए।

हरियाली का ध्यान रखा

इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष आर। रवि प्रसाद ने भी कहा कि दोराबजी ने ना केवल पिता के सपनों के अनुरूप शहर व कंपनी की स्थापना की, बल्कि खेलकूद, चौड़ी सड़कें व हरियाली का भी ध्यान रखा। उनके कार्यकाल में ही आठ घंटे की कार्यअवधि व ग्रेच्युटी जैसी सुविधा शुरू हुई, बाद में इसे पूरी दुनिया में अपनाया गया।

इन्होंने दी श्रद्धांजलि

टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (स्टील मैन्यूफैक्च¨रग) सुधांशु पाठक, वाइस प्रेसिडेंट (सीएस) सुनील भास्करन, टिनप्लेट के एमडी तरुण डागा, टाटा स्टील के पूर्व अधिकारी आरपी त्यागी व एएम मिश्रा, टाटा वर्कर्स यूनियन के महासचिव बीके डिंडा, उपाध्यक्ष शिवेश वर्मा, सहायक सचिव कमलेश सिंह, कोषाध्यक्ष प्रभात लाल, रोनाल्ड डिकोस्टा, एके श्रीवास्तव, स्वामी प्रत्यानंद आदि ने दोराबजी को श्रद्धासुमन अर्पित किए।