-- स्टोर में पड़े करोड़ों के उपकरणों पर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के खुलासे से केस्को में मचा हड़कम्प

- ऑडिट शुरू कराने के बाद यूपीपीसीएल ने गठित की एसआईटी, अगले हफ्ते जांच शुरू करने की उम्मीद

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: केस्को स्टोर की जांच के लिए यूपीपीसीएल ने स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम गठित कर दी है। मुख्य महाप्रबन्धक सम्प्रेषण की अध्यक्षता वाली इस एसआईटी में एसपी विजिलेंस, मध्यांचल के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर और यूपीपीसीएल के प्रभारी संयुक्त सचिव शामिल हैं। अगले हफ्ते एसआईटी के सिटी आकर केस्को के स्टोर्स की जांच शुरू करने की किए जाने की संभवना जताई जा रही है।

केस्को के उपकरण के मिले सबूत

कुछ समय पहले एटीएफ ने दिल्ली, पनकी और नौबस्ता में छापेमारी कर करोड़ों के बिजली उपकरण बरामद किए थे। दिल्ली में बरामद हुए उपकरणों में केस्को के उपकरण भी शामिल हुए थे। दैनिक जागरण के इस खुलासे से केस्को के स्टोर और पर्चेज से जुड़े ऑफिसर्स में अफरातफरी मची हुई है। केस्को एमडी ने भी इस मामले के बाद केस्को के स्टोर्स का ऑडिट शुरू करा दिया है। इस ऑडिट में स्टोर व पर्चेज के इम्प्लाइज की बजाए 7 एकाउंट ऑफिसर लगाए गए हैं। ये आरपीएच, बिजलीघर, मालवीय, केसा कालोनी, नौबस्ता सहित सभी स्टोर की जांच करेंगे।

किसी भी दिन छापेमारी

वहीं दूसरी ओर शासन ने भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए यूपीपीसीएल की एमडी अपर्णा यू ने केस्को स्टोर्स की जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम बना दी है। इसमें मुख्य महाप्रबन्धक सम्प्रेषण पीएन सहाय, एसपी विजिलेंस केपी यादव, मध्यांचल के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर चन्द्रवीर सिंह गौतम और प्रभारी संयुक्त सचिव राजेश कुमार को शामिल हैं। यूपीपीसीएल सोर्सेज के मुताबिक यह टीम अगले सप्ताह किसी भी दिन के केस्को के स्टोर्स में छापेमारी कर सकती है।

स्टोर में भरमार

केस्को के स्टोर में बिजली उपकरणों की भरमार है। स्टोर में यूजलेस हो चुके नए उपकरण तक पड़े-पड़े सड़ रहे हैं। इनका प्रॉपर लेखा-जोखा नहीं है।